comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

दिल्ली विश्वविद्यालय के एंट्रेंस टेस्ट के लिए क्रैश कोर्स की शुरुआत

June 05th, 2020 17:35 IST
दिल्ली विश्वविद्यालय के एंट्रेंस टेस्ट के लिए क्रैश कोर्स की शुरुआत

हाईलाइट

  • दिल्ली विश्वविद्यालय के एंट्रेंस टेस्ट के लिए क्रैश कोर्स की शुरुआत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने शुक्रवार 5 जून से दिल्ली विश्वविद्यालय के 14 पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के एंट्रेंस टेस्ट में छात्रों की मदद के लिए क्रैश कोर्स की शुरुआत की है। अभाविप शोध छात्रों तथा विषय विशेषज्ञों के माध्यम से कॉमर्स, राजनीति विज्ञान, भूगोल, हिंदी, इतिहास, अर्थशास्त्र, संस्कृत, दर्शनशास्त्र, समाज कार्य, रसायन विज्ञान, ऑपरेशनल रिसर्च, अंग्रेजी, समाजशास्त्र, लॉ के परास्नातक पाठ्यक्रमों के लिए डिजिटल माध्यम से छात्रों को एंट्रेंस टेस्ट के लिए मदद करेगी। क्रैश कोर्स के लिए रेगुलर ऑनलाइन क्लासेज चलाई जाएंगी।

अभाविप प्रत्येक वर्ष एंट्रेंस टेस्ट में छात्रों की मदद के लिए क्रैश कोर्स का आयोजन करती है। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार कोर्स की संख्या बढ़ाई गई है। क्रैश कोर्स पहले चरण में 15 जून तक चलाया जाएगा, जिसमें छात्रों को नोट्स, ऑनलाइन रेफरेंस मैटेरियल, बैक ईयर पेपर, रिकॉर्डेड वीडियो, टेस्ट सीरीज तथा अन्य ऑनलाइन माध्यमों से प्रवेश परीक्षा के लिए गाइड किया जाएगा। अभी तक 700 से अधिक छात्रों ने पिछले दो दिनों में रजिस्ट्रेशन किया है।

अभाविप दिल्ली के प्रदेश मंत्री सिद्धार्थ यादव ने कहा, हम प्रत्येक वर्ष ऑफलाइन माध्यम से छात्रों को एंट्रेंस टेस्ट के लिए मदद करते थे, लेकिन इस बार बदली हुई परिस्थितियों में हमने यह पूरा माध्यम ऑनलाइन किया है। इससे देश के किसी भी क्षेत्र से डीयू में एडमिशन लेने की इच्छा रखने वाले छात्र ऑनलाइन माध्यम से एंट्रेंस टेस्ट के लिए मदद ले सकेंगे। हाल ही में हमने डिजिटल माध्यमों से जेएनयू एंट्रेंस टेस्ट के लिए लगभग 2000 छात्रों की मदद की है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने की इच्छा रखने वाले हर छात्र के लिए यह क्रैश कोर्स मददगार साबित होगा। यह क्रैश कोर्स पूरी तरह से निशुल्क है। जिन छात्रों का नामांकन नहीं हुआ है, वह फोन कॉल या एबीवीपी को मेल करके अपना नामांकन कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा संबंधी अन्य जानकारियों के लिए भी ऑनलाइन माध्यमों से मदद पहुंचाई जा रही है।

कमेंट करें
Q9CpA