दिल्ली सरकार की अभिभावकों को बड़ी राहत, 460 प्राइवेट स्कूलों की मासिक फीस में की 15% कटौती  

Delhi government order to 460 private schools to reduce monthly fees by 15%
दिल्ली सरकार की अभिभावकों को बड़ी राहत, 460 प्राइवेट स्कूलों की मासिक फीस में की 15% कटौती  
दिल्ली सरकार की अभिभावकों को बड़ी राहत, 460 प्राइवेट स्कूलों की मासिक फीस में की 15% कटौती  

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना काल में आर्थिक तंगी झेल रहे सभी अभिभावकों को दिल्ली सरकार ने बड़ी राहत दी है। राज्य सरकार ने सभी निजी स्कूलों को शैक्षणिक वर्ष 2020-21 में चार्ज किए गए फीस में 15 प्रतिशत की कटौती करने का आदेश दिया है। उदाहरण के लिए, यदि वित्त वर्ष 2020-21 में स्कूल की मासिक फीस रुपये 3000 रही है तो स्कूल उसमें 15 फीसदी की कटौती करने के बाद अभिभावकों से केवल 2550 रुपये ही चार्ज करेंगे। 

Delhi private schools to collect fees monthly with 15% reduction -  Education Today News

इतना ही नहीं स्कूलों को ये सख्त निर्देश दिए गए हैं कि, अगर किसी भी स्कूल ने अभिभावकों से तय फीस से ज्यादा वसूलने की कोशिश की तो, स्कूलों को वो फीस लौटाना होगा अथवा आगे के फीस में एडजस्ट करना होगा। दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा है कि, कोरोना काल में जब सभी पैरेंट्स आर्थिक तंगी से जूझ रहे है उस दौरान फीस में 15 फीसदी की कटौती उनके लिए बहुत बड़ी राहत होगी। स्कूल मैनेजमेंट पैरेंट्स की आर्थिक तंगी के कारण बकाया फीस का भुगतान न करने के आधार पर स्कूल की किसी भी गतिविधि में विद्यार्थियों को भाग लेने से नहीं रोकेगा।

Private Schools Fees To Be Collected Monthly With 15% Reduction: Delhi  Government

उच्च न्यायालय द्वारा प्राइवेट स्कूलों की फीस में 15 फीसदी की कटौती करने का आदेश कोरोना के समय में मुनाफाखोरी और व्यावसायीकरण को रोकने के लिए दिया गया है। दिल्ली सरकार द्वारा निर्देशित यह आदेश उन सभी 460 प्राइवेट स्कूलों के लिए , जिन्होंने उच्च न्यायालय में अपील की थी। इन 460 स्कूलों के अतिरिक्त दिल्ली के बाकी सभी स्कूल दिल्ली सरकार द्वारा फीस संबंधी जारी किए गए पुराने निर्देश का पालन करेंगे। फीस में कटौती कोरोना के समय में सभी छात्रों और अभिभावकों के लिए एक बड़ी राहत है।
 

Created On :   2 July 2021 8:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story