दिल्ली विश्वविद्यालय जारी करने जा रहा है यूजी एडमिशन की पहली कट ऑफ

Delhi University is going to release the first cut off of UG admission
दिल्ली विश्वविद्यालय जारी करने जा रहा है यूजी एडमिशन की पहली कट ऑफ
नई दिल्ली दिल्ली विश्वविद्यालय जारी करने जा रहा है यूजी एडमिशन की पहली कट ऑफ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय 18 अक्टूबर की शाम अपनी पहली कट ऑफ लिस्ट 2022 जारी करने जा रहा है। अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिले के इच्छुक छात्र सभी पंजीकृत उम्मीदवार दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर कट ऑफ लिस्ट देख सकते हैं। उम्मीदवार 19 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक आवंटित सीट स्वीकार कर सकते हैं। वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेज 19 से 22 अक्टूबर तक जमा किए गए ऑनलाइन आवेदनों को सत्यापित और स्वीकृत कर सकते हैं।

कट ऑफ लिस्ट के आधार पर दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला लेने वाले उम्मीदवारों शुल्क का भुगतान 24 अक्टूबर तक कर सकते हैं। राउंड 2 के लिए रिक्त सीट 25 अक्टूबर को जारी की जाएगी। वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय की दूसरी मेरिट लिस्ट 30 अक्टूबर को और तीसरी मेरिट लिस्ट 10 नंवबर को जारी की जाएगी।

पहली मेरिट लिस्ट के आधार पर प्रदान की गई सीटों को छात्र 21 अक्टूबर की शाम 5 बजे तक स्वीकार कर सकते हैं। सीट लेने वाले छात्रों के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया 22 अक्टूबर को समाप्त होगी और उम्मीदवारों को पेमेंट करने के लिए 24 अक्टूबर की शाम 5 बजे तक का समय दिया जाएगा। सबसे आखरी चरण की मेरिट लिस्ट के बाद अंतिम दौर में ऑनलाइन फीस का भुगतान 26 नवंबर तक किया जा सकेगा

इस बार दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए सामान्य सीट आवंटन प्रणाली (सीएसएएस यूजी) गठित की गई है। इस प्रणाली का दूसरा चरण सोमवार 26 सितंबर से शुरू हुआ था और यह चरण 10 अक्टूबर को समाप्त हुआ था। सीयूईटी (यूजी) परीक्षा के आधार पर उम्मीदवारों ने पहले चरण की अपनी आवेदन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा किया, दूसरे चरण में उम्मीदवारों में अपनी पसंद के पाठ्यक्रमों और कॉलेजों को चुना है। जिन कॉलेजों एवं पाठ्यक्रमों को छात्रों ने चुना है अब यदि वहां तय की गई मेरिट लिस्ट में इन छात्रों का नाम आता है तो उन्हें इन कॉलेजों में दाखिला मिल सकेगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय का कहना है कि डीयू से संबंधित सभी कॉलेजों में इस वर्ष कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस पोर्टल) के माध्यम से तीन चरणों दाखिला होगा। पहले चरण में 12 सितंबर से सीएसएएस पोर्टल के जरिए छात्रों का रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ है। छात्र-छात्राओं ने दूसरे चरण में अपनी पसंद के कोर्स औेर कॉलेज के लिए सीएसएएस पोर्टल के माध्यम से आवेदन किया। इसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय अपनी पहली कट ऑफ लिस्ट जारी कर रहा। इस कट ऑफ लिस्ट के आधार पर छात्रों को विभिन्न कॉलेजों एवं पाठ्यक्रमों में दाखिले मिल सकेंगे।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Oct 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story