दैनिक भास्कर हिंदी: इन विद्यार्थियों को मिलेगी दिल्ली यूनिवर्सिटी की तरफ से फ्री एजुकेशन, जानिए कैसे?

June 10th, 2021

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। कोरोना महामारी ने देशभर में ऐसा कहर बरपाया की लाखों बच्चें अनाथ हो गए। उनमें से कई बच्चों के पैसे आगे की जिंदगी बिताने का कोई ठिकाना नहीं हैं। देश की ऐसी  हालात को देखते हुए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एक बेहतरीन निर्णय लिया है। दरअसल, दिल्ली यूनिवर्सिटी ऐसे हर विद्यार्थी को मुफ्त शिक्षा देगी, जिन्होंने कोरोना महामारी के दौरान अपने माता-पिता दोनों को या फिर किसी एक को खो दिया है। जिसके लिए डीयू के हर कॉलेज में ऐसे बच्चों का डेटा इकट्ठा करके एक लिस्ट तैयार की जा रही है। ताकि इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सकें। हालांकि, विश्वविद्यालय का कहना हैं कि, इस पूरी प्रक्रिया को कंप्लीट करने में थोड़ा वक्त जरुर लग सकता है। 

जानकारी विस्तार से 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कोरोना महामारी से मरने वाले विश्वविद्यालय के कर्मचारियों और छात्रों को श्रद्धांजलि देते हुए कार्यवाहक वाइस चांसलर पीसी जोशी ने कहा कि,यूनिवर्सिटी द्वारा दिवंगत कर्मचारियों की सैलेरी क्लियर करने की प्रक्रिया चल रही है और दिल्ली यूनिवर्सिटी के सभी विद्यार्थी, जिन्होंने कोरोना संक्रमण की वजह से अपने माता-पिता में से किसी एक या दोनों को खो दिया हैं, उन्हें फ्री एजुकेशन दिया जाएगा। 

वहीं कई कॉलेज प्रिंसिपल्स का कहना हैं कि, फिलहाल सभी विद्यार्थियों की सेमेस्टर परीक्षाएं चल रही हैं और महामारी के कारण लगे लॉकडाउन और तमाम पाबंदियों की वजह से ज्यादातर छात्रों से फिजिकल कॉन्टेक्ट नहीं हो पा रहा है। इसलिए ऐसे विद्यार्थियों का डेटा इकट्ठा करने में थोड़ा समय लग सकता है। 

बता दें कि, विश्वविद्यालय ने एक हेल्पलाइन नंबर 1149127700 के माध्यम से जिला मजिस्ट्रेट  के सहयोग से कोविड -19 से प्रभावित किसी एक इंसान से लेकर पूरे परिवार के लिए ऑनलाइन टेली-काउंसलिंग की शुरुआत की हैं, जिसका उद्देश्य लोगों को भावानात्मक समर्थन प्रदान करना है। 

खबरें और भी हैं...