comScore

Education: मध्यप्रदेश में 29 जून से होंगी ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के विद्यार्थियों की परीक्षाएं, 1 सितंबर से शुरू होंगे नए सत्र

Education: मध्यप्रदेश में 29 जून से होंगी ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के विद्यार्थियों की परीक्षाएं, 1 सितंबर से शुरू होंगे नए सत्र

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष और सेमेस्टर की परीक्षाएं 29 जून से 31 जुलाई के बीच ली जाएगी। यह फैसला सोमवार को राज्यपाल लालजी टंडन की अध्यक्षता में राजभवन में हुई बैठक में लिया गया, जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद थे। आधिकारिक तौर पर बताया गया कि स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं और पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष व सेमेस्टर की परीक्षाएं 29 जून से 31 जुलाई के बीच ली जाएगी। यह व्यवस्था सभी निजी विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों पर भी लागू होगी।

बैठक में तय हुआ है कि उच्च शिक्षा की प्रथम, द्वितीय वर्ष की कक्षाओं, पाठ्यक्रमों की नियमित परीक्षाएं स्थिति सामान्य होने पर ली जाएंगी। स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं और पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष और सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑफ लाइन मोड में परीक्षा केंद्रों पर होगी। परीक्षा केंद्रों पर सामाजिक दूरी की सावधानियों का पूरा पालन किया जाएगा। पोस्ट ग्रेजुएट कक्षाओं के पूर्वाद्ध और स्नातक कक्षाओं और पाठ्यक्रमों के प्रथम एवं द्वितीय वर्ष व सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में एक सितंबर, 2020 से नए सत्र में प्रवेश दिया जाएगा। वहीं इस वर्ष स्नातकोत्तर पूर्वार्ध और स्नातक कक्षाओं व पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष व सेमेस्टर में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों का नया सत्र एक अक्टूबर से शुरू होगा।

RGPV में 16 से परिक्षाएं, 15 जुलाई तक रिजल्ट
राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कक्षाओं के अंतिम वर्ष व सेमेस्टर की परीक्षाएं 16 से 30 जून के बीच ली जाएंगी। अंतिम वर्ष की कक्षाओं और पाठ्यक्रमों की परीक्षा पारंपरिक प्रणाली से होगी। इनके परिणाम 15 जुलाई तक घोषित हो जाएंगे।

ऑनलाइन मोड पर होंगी परिक्षाएं
इन परीक्षाओं को कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के मकसद से टाला गया था। बैठक में तय किया गया कि परिस्थितियां सामान्य न होने की स्थिति में परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में ली जाएंगी। ऑनलाइन परीक्षा दो घंटे की होगी। प्रश्नपत्र बहुविकल्पीय रहेंगे। सभी परीक्षाएं प्रतिदिन तीन पालियों में होंगी।

प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष की कक्षाओं व सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षाएं 2 जुलाई से
बैठक में निर्णय लिया गया है कि विश्वविद्यालय द्वारा प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष की कक्षाओं व सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षाएं ऑफ लाइन पेन-पेपर मोड के माध्यम से 2 जुलाई से 31 जुलाई के बीच ली जाएंगी। परीक्षा परिणाम 25 अगस्त तक घोषित किए जाएंगे। यदि कोई परीक्षार्थी अपरिहार्य कारणों से परीक्षा में उपस्थित नहीं हो पाता है तो उसके लिए अलग से विशेष परीक्षा होगी।

कमेंट करें
1aBn4