comScore

Exams: जेएनयू, यूजीसी नेट, पीएचडी समेत 5 प्रवेश परीक्षाओं के लिए 30 जून तक कर सकते हैं आवेदन

Exams: जेएनयू, यूजीसी नेट, पीएचडी समेत 5 प्रवेश परीक्षाओं के लिए 30 जून तक कर सकते हैं आवेदन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न हुए हालात को ध्यान में रखते हुए जेएनयू, इग्नू पीएचडी, होटल मैनेजमेंट समेत कई अन्य प्रवेश परीक्षाओं का फार्म भरने की आखिरी तिथि बढ़ाने का निर्णय लिया है। अब छात्र 30 जून तक इन विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, छात्रों द्वारा की गई अपील एवं कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न हुए कठिन हालातों के मद्देनजर मैंने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के महानिदेशक को विभिन्न परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की आखिरी तिथि आगे बढ़ाने की सलाह दी है।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय द्वारा ली जाने वाली प्रवेश परीक्षाएं इग्नू पीएचडी, एमबीए, यूजीसी नेट,आयुष मंत्रालय के पोस्ट ग्रेजुएशन कार्यक्रम, ज्वाइंट यूजीसी नेट और आईसीएआर प्रवेश परीक्षाओं के आवेदन की तिथि को 30 जून तक के लिए बढ़ाया गया है।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय समेत पीएचडीए, एमबीएए, यूजीसी नेट आदि के पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाओं के लिए आवेदन करने की पहले तिथि 30 अप्रैल थी। देश भर में फैले कोरोना संकट के कारण इसे बार-बार स्थगित करना पड़ा है। कुल मिलाकर अभी तक इन प्रवेश परीक्षाओं में आवेदन का समय 2 महीने से अधिक के लिए स्थगित किया जा चुका है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने यह कदम इसलिए उठाया है ताकि सभी छात्र इन परीक्षाओं के लिए सरलता और सुलभता के साथ आवेदन कर सकें। कोरोना संक्रमण को देखते हुए अब छात्रों को प्रवेश परीक्षाएं देने के लिए दूसरे शहरों में नहीं जाना पड़ेगा। जेईई की मुख्य प्रवेश परीक्षा समेत विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा में यह सुविधा प्रदान की जाएगी। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी यानी एनटीए ने इसके लिए आवश्यक प्रावधान किए हैं।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक होटल मैनेजमेंट की यह संयुक्त प्रवेश परीक्षा 22 जून को तय की गई थी। लेकिन अब अगले नोटिस तक इन्हें स्थगित किया गया है। इन प्रवेश परीक्षाओं के माध्यम से छात्र होटल मैनेजमेंट के देशव्यापी विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों में दाखिला हासिल करते हैं।

कमेंट करें
6jIOn