Gujarat: गुजरात सरकार ने प्राथमिक शिक्षकों की 8 घंटे की शिफ्ट रद्द की

September 9th, 2021

हाईलाइट

  • गुजरात सरकार ने प्राथमिक शिक्षकों की 8 घंटे की शिफ्ट रद्द की

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। गुजरात सरकार ने बुधवार को सरकारी प्राथमिक स्कूल के शिक्षकों को आठ घंटे काम करने के अपने पहले के आदेश को पलट दिया। राज्य सरकार एक अधिसूचना के माध्यम से शिक्षकों से आठ घंटे काम कराने पर अड़ी हुई थी, जिसके खिलाफ अधिकांश शिक्षकों और उनके संघों ने रोष व्यक्त किया था।

शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा ने बुधवार को कहा, हम प्राथमिक शिक्षकों को आठ घंटे काम करने के लिए बाध्य करने वाली पूर्व अधिसूचना को रद्द कर रहे हैं। राज्य के विभिन्न हिस्सों से विरोध कर रहे प्राथमिक शिक्षकों ने सोमवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों से मुलाकात की थी।

शिक्षकों ने मांग की कि यदि राज्य सरकार चाहती है कि प्राथमिक शिक्षक आरटीई में प्रावधान के अनुसार आठ घंटे काम करें, तो उन्हें आरटीई के तहत प्रावधान पर भी विचार करना चाहिए, जिसमें कहा गया है कि शिक्षकों को शिक्षण के अलावा अन्य कर्तव्यों को नहीं सौंपा जा सकता है।

शिक्षकों ने व्यक्त किया कि 8 घंटे की शिफ्ट में अवकाश के समय की गणना नहीं की गई थी, इस तथ्य के बावजूद कि उन्हें बच्चों की देखभाल करनी है। शिक्षक स्कूल में छात्रों की तुलना में एक घंटे पहले रिपोर्ट करते हैं और छात्रों के एक घंटे बाद स्कूल छोड़ देते हैं।

गुजरात शिक्षक संघ ने कहा कि यदि प्राथमिक शिक्षकों को कॉलेज के शिक्षकों सहित अन्य सरकारी कर्मचारियों के समान माना जाता है, तो उन्हें इस पर विचार करना चाहिए कि उन सभी को शनिवार को अनिवार्य अवकाश मिलता है, जो प्राथमिक शिक्षकों को नहीं दिया जाता है।

आईएएनएस