झारखंड के हाई स्कूलों को मई में मिलेंगे 9000 नए शिक्षक, सीएम सौंपेंगे नियुक्ति पत्र

High schools of Jharkhand will get 9000 new teachers in May, CM will hand over appointment letters
झारखंड के हाई स्कूलों को मई में मिलेंगे 9000 नए शिक्षक, सीएम सौंपेंगे नियुक्ति पत्र
रांची झारखंड के हाई स्कूलों को मई में मिलेंगे 9000 नए शिक्षक, सीएम सौंपेंगे नियुक्ति पत्र

डिजिटल डेस्क, रांची। झारखंड के हाई स्कूलों में विभिन्न विषयों के शिक्षकों की कमी दूर होने वाली है। मई में नौ हजार नए शिक्षकों की नियुक्ति कर दी जाएगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 19 मई को खेलगांव में आयोजित किए जाने वाले एक समारोह में इन शिक्षकों को एक साथ नियुक्ति पत्र सौंपेंगे।

नियुक्ति की प्रक्रिया झारखंड स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (जेएसएससी) और झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन (जेपीएससी) के जरिये पूरी की जा रही है। दरअसल इन पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया 2016 में ही शुरू हुई थी, लेकिन आरक्षण एवं अन्य विवादों के चलते परीक्षा आयोजित किए जाने के बाद भी नियुक्ति नहीं हो पा रही थी। हाल में सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले के बाद इनकी नियुक्ति की अड़चन दूर हो गई है। शिक्षा सचिव के रवि कुमार ने बताया कि विभाग शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए प्रयासरत है।

इनके अलावा आने वाले दिनों में शिक्षकों के अन्य रिक्त पदों के लिए भी नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। जेएसएससी के जरिये राज्य के प्लस टू स्कूलों में 2137 पीजीटी शिक्षकों की सीधी भर्ती होगी। इसके अलावा 265 बैकलॉग रिक्तियों को भरा जायेगा। कस्तूरबा स्कूलों में भी 400 शिक्षकों की नियुक्ति होगी वहीं मॉडल स्कूलों में भी 2000 शिक्षकों को नियुक्त करने की तैयारी है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   27 April 2023 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story