मध्य प्रदेश : सीएम राइज विद्यालयों के प्राचार्यो को आईआईएम-इंदौर ने सिखाए प्रबंधन के गुर

July 20th, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश में विद्यार्थियों के बेहतर शिक्षा मुहैया कराने के लिए सीएम राइज विद्यालय शुरू किए गए हैं, इन विद्यालयों का प्रबंधन कैसे किया जाए, इसके लिए आईआईएम इंदौर के विशेषज्ञों ने प्राचार्यो को टिप्स दिए।

राज्य के जनजातीय कार्य विभाग के पांच दिवसीय लीडरशिप एंड मैनेजमेंट प्रशिक्षण शिविर में भारतीय प्रबंधन संस्थान इंदौर के विशेषज्ञों ने सी.एम. राइज विद्यालयों के नव-नियुक्त प्राचार्यो को प्रशिक्षित किया। प्राचार्यो को चेंज मैनेजमेंट, लीडरशिप स्टाइल, लीडिंग इनोवेटिंग टीम्स, लीडरशिप एंड मोटिवेशन जैसे विषयों के लिए आईआईएम के विशेषज्ञ प्रो. निशित सिन्हा और प्रो. अक्षय नायक ने आवश्यक मंत्र दिए।

विशेषज्ञों ने प्रदेश से आए 40 प्राचार्यो को किसी संस्था में आने वाले तकनीकी परिवर्तनों को लेकर अपनाए जाने वाले व्यवहारिक प्रबंधकीय तथ्यों की जानकारी दी। साथ ही प्राचार्यो को विभिन्न ग्रुप एक्टिविटी और टास्क देकर कॉन्फ्लिक्ट मैनेजमेंट की ट्रिक्स बताई। विशेषज्ञों द्वारा इंट्रेक्टिव एक्टिविटीज के जरिए प्राचार्यो की टीम बिल्डिंग और निर्णय क्षमता का आकलन भी किया। इसका मकसद उनमें बेहतर लीडरशिप और मैनेजमेंट स्किल्स का विकास करना रहा, जिसे वे सी.एम. राइज स्कूल में लागू कर स्टाफ, स्टूडेंट्स और परिणामों में सकारात्मक बदलाव ला सकें।

प्राचार्यो को मैनेजमेंट के विभिन्न प्रचलित सिद्धांतों और केस-स्टडी के आधार पर तैयार प्रजेंटेशन से भी प्रशिक्षित किया गया। इंट्रेक्टिव एक्टिविटीज में प्राचार्यो को सर्वाइवल मैनेजमेंट पर आधारित प्रश्नावली भरवाकर उनकी निर्णय क्षमता और टीम प्लेयर के गुणों की व्याख्या कर मार्गदर्शन दिया।

प्रो. निशित सिन्हा ने बताया कि प्राचार्यो के लिए तैयार किया गया यह प्रशिक्षण उनके लीडरशिप एंड मैनेजमेंट स्किल्स को विकसित करेगा, जिसका निश्चित रूप से सी.एम. राइज स्कूलों के शिक्षकों और विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.