आईआईटी दिल्ली के छात्रों को 2 करोड़ रुपये तक की पेशकश, कैलिफोर्निया-शिकागो यूनिवर्सिटी को पछाड़ा

IIT Delhi students offered up to Rs 2 crore, beats University of California-Chicago
आईआईटी दिल्ली के छात्रों को 2 करोड़ रुपये तक की पेशकश, कैलिफोर्निया-शिकागो यूनिवर्सिटी को पछाड़ा
नई दिल्ली आईआईटी दिल्ली के छात्रों को 2 करोड़ रुपये तक की पेशकश, कैलिफोर्निया-शिकागो यूनिवर्सिटी को पछाड़ा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आईआईटी दिल्ली के छात्रों को इस वर्ष कैंपस प्लेसमेंट के दौरान लगभग 2 करोड रुपए सालाना तक के अंतर्राष्ट्रीय ऑफर मिले हैं। वहीं भारतीय एवं बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने भारत के नौकरी के लिए सवा करोड़ रुपए सालाना तक के ऑफर आईआईटी दिल्ली के छात्रों को दिए हैं। आईआईटी दिल्ली ने कैंपस प्लेसमेंट के मामले में शिकागो विश्वविद्यालय, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय बर्कले और नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, सिंगापुर जैसे विश्व प्रसिद्ध नामों को पीछे छोड़ दिया है।

आईआईटी दिल्ली में पिछले वर्ष (2020-21) की तुलना में वर्ष 2021-22 के दौरान कैंपस प्लेसमेंट में 45 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। कैंपस प्लेसमेंट में आईटी सेक्टर टॉप पर हैं और इंजीनियरिंग के कोर एरिया के छात्र नियोक्ता की दूसरी बड़ी पसंद हैं। आईआईटी दिल्ली के छात्रों को नामचीन बहुराष्ट्रीय कंपनियों से जॉब ऑफर हासिल हुए हैं। इनमें माइक्रोसॉफ्ट, एचसीएल टेक, जगुआर लैंड रोवर, ईएक्सएल एनालिटिक्स और ग्रेविटॉन रिसर्च कैपिटल एलएलपी इंडिया शामिल हैं। यह 5 बहुराष्ट्रीय कंपनियां आईआईटी दिल्ली में रिक्रूटर हैं। अकेले माइक्रोसॉफ्ट ने आईआईटी दिल्ली के छात्रों को 60 ऑफर दिए हैं।

आईआईटी-दिल्ली के छात्रों को इस साल कैंपस प्लेसमेंट के पहले दो हफ्तों में 1,250 से अधिक नौकरियों की रिकॉर्ड पेशकश की गई है। कंपनियों द्वारा दिए गए ऑफर में पिछले वर्ष के मुकाबले 20 फीसदी से अधिक की वेतन वृद्धि के प्रस्ताव हैं। आईआईटी दिल्ली ने प्लेसमेंट कैंपस पर मिली जबरदस्त कामयाबी को लेकर कहा कि यह आईटी दिल्ली के छात्रों को मिले अब तक के सबसे बेहतरीन प्रस्ताव हैं। इतनी बड़ी संख्या में इससे पहले आईटी दिल्ली को कभी जॉब ऑफर प्राप्त नहीं हुए। पिछले वर्ष की तुलना में यह 45 प्रतिशत अधिक हैं।

आईआईटी दिल्ली के मुताबिक यहां इस साल प्राप्त पीपीओ (प्री-प्लेसमेंट ऑफर) पिछले पांच वर्षों में सबसे अधिक हैं। अब तक लगभग 180 पीपीओ प्राप्त हुए हैं। टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने लगभग सबसे अधिक 60 ऑफर दिए और राकुटेन मोबाइल, जापान अंतरराष्ट्रीय प्रस्तावों की सूची में सबसे ऊपर है। आईआईटी दिल्ली में जॉब आफर करने वाली लगभग 350 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों ने अब तक छात्रों को काम पर रखने के लिए अपना पंजीकरण कराया है।

कई छात्रों ने संस्थान की आस्थगित प्लेसमेंट सुविधा का विकल्प चुना है। डिफर्ड प्लेसमेंट की सुविधा उन छात्रों के लिए उपलब्ध है, जो स्नातक के बाद एक स्टार्ट-अप स्थापित करना चाहते हैं। आस्थगित प्लेसमेंट विकल्प चुनने वाले छात्र इस विकल्प का लाभ उठाने के बाद यानी 2023-24 तक 2 साल के भीतर एक बार प्लेसमेंट सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

प्लेसमेंट सीजन के बारे में बोलते हुए आईआईटी दिल्ली के डॉ अनीश ओभराय मदान ने कहा, हम सभी भाग लेने वाले नियोक्ताओं को हमारे छात्रों में अपना विश्वास व्यक्त करने के लिए धन्यवाद करना चाहते हैं। हमें विश्वास है कि भर्ती के नए तरीके और हमारे शेड्यूलिंग प्रतिमान को देखते हुए कंपनियां हायरिंग के अच्छे फैसले लेने में सक्षम होंगी। हम इस सकारात्मक भर्ती प्रवृत्ति को शेष सीजन के लिए जारी रखने की आशा करते हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   22 Dec 2021 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story