comScore

कोविड19 : बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय में ऑनलाइन क्लास शुरू

August 12th, 2020 17:30 IST
 कोविड19 : बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय में ऑनलाइन क्लास शुरू

हाईलाइट

  • कोविड19 : बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय में ऑनलाइन क्लास शुरू

नई दिल्ली, 12 अगस्त (आईएएनएस)। कोरोना महामारी और लॉकडाउन के बीच दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) ने नए सत्र में ऑनलाइन क्लास शुरू कर दी हैं। ये निर्णय केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और यूजीसी के दिशा निर्देशों को ध्यान में रखकर लिया गया है। साथ ही केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को भी इससे अवगत करा दिया गया है।

जहां एक तरफ कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा है वहीं छात्रों के हितों को देखते हुए वि.वि. ने ऑनलाइन क्लासेज के साथ अगस्त महीने में नए अकादमिक सत्र शुरू कर दिया है।

उधर यूजीसी ने कहा विश्वविद्यालयों की परीक्षा के लिए 6 जुलाई को निर्धारित किए गए दिशा निदेशों पर 51 केंद्रीय विश्वविद्यालयों से सकारात्मक जवाब मिला है। इनमें से कई केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर की ऑनलाइन परीक्षाएं पूरी करवा ली हैं, जबकि बचे केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने 30 सितंबर से पहले परीक्षाएं खत्म करवा लेने का आश्वासन दिया है।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा कि कोरोना संकट के इस दौर में वि.वि. द्वारा लिया गया फैसला ऑनलाइन माध्यम से अकादमिक सत्र को शुरू करने की एक पहल है। यह देश के दूसरे संस्थानों के लिए मार्गदर्शक का काम करेगा।

ऑनलाइन अकादमिक सत्र के बारे में परीक्षा नियंत्रक रश्मि त्रिपाठी ने कहा कोरोना महामारी की वजह से वि.वि. के छात्रों की शिक्षा को लेकर असमंसज की स्तिथि थी, छात्रों में इस बात को लेकर भी निराशा थी कि महामारी की वजह से उनके अकादमिक सत्र में देरी न हो जाए, इसलिए छात्रों एवं प्राध्यापकों के हितों को ध्यान में रखकर ऑनलाइन माध्यम से सत्र शुरू किया गया है।

ऑनलाइन क्लास सीयूएसबी में पढ़ रहे छात्रों के लिए शुरू हुआ है, क्योंकि अभी नए नामांकन की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है, इसलिए नए विद्यार्थी इसमें शामिल नहीं हैं।

वि.वि. ने इस सेमेस्टर के अकादमिक कैलेंडर की भी घोषणा कर दी है। इसमें क्लासेज के साथ दिसंबर में आयोजित होने वाली परीक्षा का भी जिक्र है और कैलेंडर के हिसाब से ही ऑनलाइन क्लासेज को संचालित किया जा रहा है।

जीसीबी/एएम

कमेंट करें
mNI6E