comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

परीक्षाओं पर केन्द्र का बड़ा फैसला: 10 वीं की परीक्षाएं रद्द, सभी छात्र होंगे प्रमोट, 12 वीं की परीक्षा पर मई के बाद फैसला

परीक्षाओं पर केन्द्र का बड़ा फैसला: 10 वीं की परीक्षाएं रद्द, सभी छात्र होंगे प्रमोट, 12 वीं की परीक्षा पर मई के बाद फैसला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए केन्द्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने CBSE बोर्ड 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। अब सभी दसवीं के छात्र प्रमोट होंगे। वहीं, 12 वी कक्षा के छात्रों की परीक्षाओं पर मई महीने के बाद फैसला लिया जाएगा। परीक्षा से 15 दिन पहले छात्रों को सूचित कर दिया जाएगा। इसे लेकर 1 जून को रिव्यू होगा, तब तय किया जाएगा कि क्या करें।

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल के साथ अमह बैठक में इस विषय पर चर्चा की। करीब घंटे भर चली बैठक के बाद ये फैसला लिया गया। इससे पहले कई नेता और राज्य सरकारें CBSE की बोर्ड परीक्षाएं टालने की मांग कर चुके हैं। इनमें दिल्ली और पंजाब भी शामिल हैं। कोरोना संक्रमण को लेकर महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत कई राज्य सरकार परीक्षाओं को स्थगित कर चुकी हैं। मध्य प्रदेश में MPPSC की परीक्षाएं भी टाली गई हैं।

गौरतलब है कि CBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से होनी थीं। ऑल इंडिया स्टूडेंट एसोसिएशन भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को टालने की मांग कर चुकी है। एसोसिएशन की तरफ से शिक्षा मंत्रालय को चिट्ठी लिखी गई थी। छात्रों ने भी सोशल मीडिया पर #CancelBoardExam2021 कैंपेन चलाया है। CBSE की बोर्ड परीक्षाओं में 10वीं और 12वीं को मिलाकर 30 लाख से ज्यादा स्टूडेंट शामिल होने वाले थे।

कमेंट करें
eBTMg
कमेंट पढ़े
Mahi pundir April 15th, 2021 18:41 IST

Cbsc ki hi q up board ke bache bache ni h kya tuff hota h up board to exam unke bhi cancel hone chaiye