comScore

एमएचआरडी ने निगरानी के लिए युक्ति 2.0 पोर्टल लॉन्च किया

June 24th, 2020 11:49 IST
एमएचआरडी ने निगरानी के लिए युक्ति 2.0 पोर्टल लॉन्च किया

हाईलाइट

  • एमएचआरडी ने निगरानी के लिए युक्ति 2.0 पोर्टल लॉन्च किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से युक्ति 2.0 पोर्टल का शुभारंभ किया। इस पोर्टल के जरिए कोरोनावायरस के मद्देनजर मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा किए गए प्रयासों की निगरानी की जाएगी और उनको मेन्टेन किया जाएगा।

इस मौके पर निशंक ने कहा, हमारे उच्चतर शिक्षा संस्थानों से सभी प्रौद्योगिकियों और स्टार्टअप संबंधित सूचनाओं को व्यवस्थित करने के लिए अपने तरह का प्रथम राष्ट्रीय नवाचार और प्रौद्योगिकी मंच युक्ति 2.0 विकसित किया गया है। इसका उद्देश्य छात्रों, संकाय, हमारे उच्च शिक्षण संस्थानों के पूर्व छात्रों और उनके संबंधित इनक्यूबेटरों द्वारा बनाए गए विभिन्न तकनीकों, उत्पादों, नवाचारों और स्टार्टअप्स पर सूचनाओं का भंडार बनाकर राष्ट्रीय नवाचार और प्रौद्योगिकी डेटाबेस तैयार करना है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, इस पोर्टल के माध्यम से सभी संस्थाएं दो तरफा-संचार माध्यम के द्वारा सीधे तौर पर मंत्रालय से जुड़ सकेंगी, ताकि मंत्रालय उन सभी संस्थाओं को हर प्रकार की सहायता तुरंत उपलब्ध करवा सके। हमें पूरा विश्वास है कि यह पोर्टल इस कठिनाई भरे दौर में छात्रों की पदोन्नति नीतियों, प्लेसमेंट संबंधी समस्याओं और छात्रों की शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ संबंधी महत्वपूर्ण मुद्दों पर आवश्यक सहायता उपलब्ध करवाने में मदद करेगा।

उन्होनें सभी शिक्षण संस्थानों से भी आग्रह किया कि वे अपने छात्रों को नई तकनीक के इस्तेमाल के लिए प्रेरित करें, ताकि भारत में और भी ज्यादा अनुसंधान हो सकें और हम इस दिशा में भी आगे बढ़ सकें। मंत्रालय के अनुसार, यह पोर्टल कोरोनावायरस की वजह से सामने आ रही चुनौतियों के हर आयाम को समग्र और व्यापक तरीके से दिखाएगा। इसके द्वारा मानव संसाधव विकास मंत्रालय यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा कि उच्च शिक्षण संस्थानों में छात्रों, शिक्षकों और शोधकर्ताओं की अपेक्षित आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उपयुक्त समर्थन मिल रहा है या नहीं।

 

कमेंट करें
UpNhL