comScore

NIOS ने जारी की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट, 17 जुलाई से होंगी परीक्षाएं

NIOS ने जारी की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट, 17 जुलाई से होंगी परीक्षाएं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल (NIOS) ने10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है। यह परीक्षाएं 17 जुलाई से आयोजित की जाएंगी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने रविवार को इन परीक्षाओं के लिए डेटशीट का औपचारिक ऐलान किया।

परीक्षाओं के विषय में जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री निशंक ने कहा, 12 वीं कक्षा की भौतिकी, इतिहास, लाइब्रेरी एवं इंफॉर्मेशन साइंस और संस्कृत व्याकरण की परीक्षाएं 17 जुलाई को आयोजित की जाएंगी। NIOS की पूरी डेटशीट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देखी जा सकती है। NIOS की यह परीक्षाएं 24 मार्च से 24 अप्रैल के बीच होनी थी। इसके लिए बकायदा शेड्यूल जारी किया था। हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के कारण तब परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ी थी।

इससे पहले CBSE ने उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों हेतु 10वीं व अन्य देशभर के छात्रों के लिए 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं हेतु नई डेट शीट जारी की थी। CBSE द्वारा ली जाने वाली यह बोर्ड परीक्षाएं की परीक्षाएं 1 जुलाई से शुरू होंगी। 1 जुलाई को सुबह 10:30 बजे से सोशल साइंस की परीक्षा होगी। 2 जुलाई को विज्ञान थ्योरी एवं बिना प्रैक्टिकल के विज्ञान की परीक्षा। 10 जुलाई को हिंदी कोर्स ए और कोर्स बी तथा 15 जुलाई को इंग्लिश कम्युनिकेटिव और इंग्लिश लैंग्वेज की परीक्षाएं ली जाएंगी।

कमेंट करें
Zb16y