comScore

NCERT ने शुरू किया नेशनल ऑनलाइन योग क्विज, इसमें 6वीं से 12वीं कक्षा के बच्चे भाग ले सकते हैं

NCERT ने शुरू किया नेशनल ऑनलाइन योग क्विज, इसमें 6वीं से 12वीं कक्षा के बच्चे भाग ले सकते हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्कूली पाठ्यक्रम और अध्यापन में योग को बढ़ावा देने के लिए एक अनोखा एवं बहुआयामी कदम उठाया है। इसके अंतर्गत रविवार से राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने राष्ट्रीय ऑनलाइन योग क्विज शुरू की है। इसके पहले NCERT ने उच्च प्राथमिक स्तर के छात्रों के लिए स्वस्थ रहने के लिए योग पर पाठ्यसामग्री विकसित की और 2016 से लेकर 2019 तक योग ओलंपियाड का आयोजन करती रही है। कोरोना संकट के कारण इस साल ये ओलंपियाड का आयोजन नहीं किया जा सका।

NCERT इस लॉकडाउन के दौरान बच्चों को अध्यापकों एवं अभिभावकों के मार्गदर्शन में घर पर ही योग करने के लिए प्रेरित कर रही है। उसने अपने वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर में योग संबंधी पाठ्यक्रम जोड़ा है इस अवसर पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, योग एक प्राचीन विद्या है जिसे भारत ने ही पूरे विश्व को दिया है। प्रधानमंत्री जी ने भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अपने संबोधन में कहा है कि योग से हम संकट को हरा सकते हैं।

राष्ट्रीय ऑनलाइन योग क्विज का उद्देश्य भी बच्चों को जीवन में योग क्रियाओं को लागू करने के लिए समझ विकसित करना है राष्ट्रीय योग क्विज प्रतियोगिता, NCERT द्वारा विकसित योग पाठ्यक्रम के आधार पर होगी जिसमें यम और नियम, षट्कर्म क्रिया, आसन, प्राणायाम, ध्यान, बंध, मुद्रा और ध्यान से संबंधित प्रश्न होंग। इस प्रतियोगिता में सभी स्कूलों के 6 से 12वीं कक्षा के बच्चे भाग ले सकते हैं।

इस ऑनलाइन प्रतियोगिता में पूछे गए प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। यह हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में बच्चों के लिए उपलब्ध होंगे। छात्र किसी भी भाषा को चुन सकता है। कक्षा 6 से 12 तक के टॉप 100 बच्चों को मेरिट सर्टिफिकेट मिलेगा। क्विज एक महीने के लिए खुला रहेगा, जो 21 जून को आरंभ होगा और 20 जुलाई को आधी रात को बंद होगा।

कमेंट करें
c9rCx