न्यूयॉर्क शहर के पब्लिक स्कूलों ने चैटजीपीटी तक पहुंच को किया प्रतिबंधित

New York City public schools restrict access to ChatGPT
न्यूयॉर्क शहर के पब्लिक स्कूलों ने चैटजीपीटी तक पहुंच को किया प्रतिबंधित
अमेरिका न्यूयॉर्क शहर के पब्लिक स्कूलों ने चैटजीपीटी तक पहुंच को किया प्रतिबंधित

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। न्यूयॉर्क शहर के पब्लिक स्कूलों ने माइक्रोसॉफ्ट के ओपनएआई द्वारा विकसित एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई)-संचालित चैटबॉट, चैटजीपीटी तक पहुंच को प्रतिबंधित कर दिया है, जो सवालों के मानव-समान टेक्स्ट उत्तर देने के लिए काफी लोकप्रिय हो गया है।

चॉकबीट की रिपोर्ट के अनुसार, न्यूयॉर्क शहर के छात्र और शिक्षक अब शिक्षा विभाग के उपकरणों या इंटरनेट नेटवर्क पर चैटजीपीटी का उपयोग नहीं कर सकते हैं। शिक्षा विभाग ने छात्रों के सीखने पर नकारात्मक प्रभाव और कंटेंट की सुरक्षा और सटीकता के बारे में चिंताओं का हवाला देते हुए चैटजीपीटी तक पहुंच को रोक दिया। न्यूयॉर्क शहर के शिक्षा विभाग के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया, जबकि उपकरण सवालों के त्वरित और आसान उत्तर प्रदान करने में सक्षम हो सकता है। यह महत्वपूर्ण सोच और समस्या को सुलझाने के कौशल का निर्माण नहीं करता है, जो शैक्षणिक और आजीवन सफलता के लिए आवश्यक हैं।

ओपनएआई के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी चैटजीपीटी द्वारा उत्पन्न टेक्स्ट को स्पॉट करने में किसी की मदद करने के लिए मिटिगेशन्स विकसित कर रही है। प्रवक्ता ने कहा, हमने चैटजीपीटी को वास्तविक दुनिया के उपयोग से सीखने के लिए एक शोध पूर्वावलोकन के रूप में उपलब्ध कराया, जो हमें विश्वास है कि सक्षम, सुरक्षित एआई सिस्टम को विकसित करने और तैनात करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हम लगातार प्रतिक्रिया और सीखे गए पाठों को शामिल कर रहे हैं। चैटबॉट ने कुछ स्कूलों और शिक्षकों के बीच डर पैदा कर दिया है कि उनके लेखन कार्य जल्द ही अप्रचलित हो सकते हैं और यह कार्यक्रम धोखाधड़ी और साहित्यिक चोरी को प्रोत्साहित कर सकता है।

हाई स्कूल के एक अंग्रेजी शिक्षक ने द अटलांटिक में तर्क दिया कि चैटबॉट हाई स्कूल अंग्रेजी का अंत बताता है। ओपनएआई, चैटजीपीटी के पीछे डेवलपर, कथित तौर पर लगभग 30 अरब डॉलर के मूल्यांकन पर पूंजी जुटाने की कोशिश कर रहा है। माइक्रोसॉफ्ट ने ओपनएआई को 1 अरब डॉलर में अधिग्रहित किया और अब वास्तविक जीवन की समस्याओं को हल करने के लिए चैटजीपीटी एप्लिकेशन को आगे बढ़ा रहा है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   6 Jan 2023 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story