17 फरवरी से फिर खुलेंगे प्री-स्कूल, आंगनबाड़ी

Pre-school, Anganwadi will reopen on February 17
17 फरवरी से फिर खुलेंगे प्री-स्कूल, आंगनबाड़ी
गुजरात 17 फरवरी से फिर खुलेंगे प्री-स्कूल, आंगनबाड़ी
हाईलाइट
  • गुजरात: 17 फरवरी में फिर से खुलेंगे प्री-स्कूल
  • आंगनबाड़ी

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। गुजरात में कोविड-19 के नए मामलों में गिरावट के बीच राज्य सरकार ने सोमवार को आंगनबाडी केंद्रों, प्री-स्कूलों और किंडरगार्टन को गुरुवार (17 फरवरी) से फिर से खोलने की अनुमति देने का फैसला किया है।

गुजरात के शिक्षा मंत्री जीतू वघानी ने कहा, मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने उन्हें फिर से खोलने का निर्णय लिया.. महामारी के पिछले दो वर्षों में पहली बार प्री-स्कूल और आंगनवाड़ी फिर से खोले जाएंगे।

राज्य ने रविवार को 1,274 कोविड -19 मामले और 13 मौतों की सूचना दी, जिससे इसकी संख्या बढ़कर 12,15,290 और मरने वालों की कुल संख्या 10,808 हो गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, गुजरात में रविवार तक 14,211 सक्रिय मामले थे।

सभी शैक्षणिक संस्थानों को मार्च 2020 के बाद से अपने परिसरों में ऑफलाइन कक्षाओं का संचालन बंद करने के लिए कहा गया था, क्योंकि गुजरात में कोविड-प्रेरित तालाबंदी लागू की गई थी।

हालांकि, समय के साथ स्थिति में सुधार हुआ, राज्य सरकार ने स्कूलों और कॉलेजों को ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने की अनुमति दी, लेकिन प्री-स्कूल और आंगनवाड़ी (ग्रामीण बाल देखभाल केंद्र) बंद रहे।

शिक्षा मंत्री ने कहा, 17 फरवरी से, ये संस्थान पहले जारी किए गए एसओपी का पालन करके अपने परिसर में शिक्षा देना शुरू कर सकते हैं। आंगनवाड़ी संचालन को संभालने वाले अधिकारियों और प्री-स्कूल कक्षाओं के मालिकों को शिक्षा को फिर से शुरू करने के लिए आवश्यक व्यवस्था करने की आवश्यकता है।

मंत्री ने कहा, राज्य सरकार शैक्षणिक वर्षों में नुकसान का सामना कर रहे बच्चों के मुद्दे को दूर करने के लिए एक कार्य योजना तैयार कर रही है क्योंकि वे बिना किसी पूर्व-विद्यालय शिक्षा प्राप्त किए कक्षा 1 में प्रवेश लेंगे।

 

आईएएनएस

Created On :   14 Feb 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story