यूपी बोर्ड परीक्षा में अनुचित साधनों की जांच के लिए होंगी सील पैक उत्तर पुस्तिकाएं

Seal packed answer sheets to check unfair means in UP board exam
यूपी बोर्ड परीक्षा में अनुचित साधनों की जांच के लिए होंगी सील पैक उत्तर पुस्तिकाएं
उत्तर प्रदेश यूपी बोर्ड परीक्षा में अनुचित साधनों की जांच के लिए होंगी सील पैक उत्तर पुस्तिकाएं
हाईलाइट
  • ऐसे कई मामलों में बोर्ड ने केंद्र प्रबंधकों और शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की है

डिजिटल डेस्क, प्रयागराज। उत्तर प्रदेश बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा 2023 में शामिल होने के लिए राज्य भर में पहली बार पंजीकृत करीब 58 लाख छात्र-छात्राओं को सिली हुईं उत्तर पुस्तिकाएं मिलेंगी। राज्य माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कहा कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) के कदम का उद्देश्य नकल माफिया को विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर मेधावी छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं को जानबूझकर बदलने से रोकना है।

आधिकारिक प्रवक्ता के अनुसार, बोर्ड के 10 संवेदनशील जिलों को सिली हुई उत्तर पुस्तिकाएं उपलब्ध कराने के प्रयोग के बाद लिया गया है, जहां 2020 में कुछ गड़बड़ झाला देखा गया था। हाई स्कूल के 31,16,458 और इंटरमीडिएट के 27,50,871 सहित कुल 58,67,329 छात्र 2023 की परीक्षा में शामिल होंगे। इस कदम का उद्देश्य परीक्षाओं को अनुचित साधनों से मुक्त बनाना भी है।

ऐसे कई मामलों में बोर्ड ने केंद्र प्रबंधकों और शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की है और इस तरह की घटनाओं को लेकर दोषी स्कूलों को परीक्षा से वंचित किया है। इन जिलों में मथुरा, प्रयागराज, मुजफ्फरनगर, हरदोई, बलिया, जौनपुर, आजमगढ़, अलीगढ़, गाजीपुर और कौशांबी शामिल हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि इस वर्ष बोर्ड ने शासकीय मुद्रणालय के अधिकारियों से अनुरोध किया है कि सभी 75 जिलों को केवल सील पैक उत्तर पुस्तिकाएं प्रदान की हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Nov 2022 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story