उच्च शिक्षा को ग्रामीण क्षेत्रों में ले जाएं, समावेशी और न्यायसंगत बनाएं

Take higher education to rural areas, make it inclusive and equitable
उच्च शिक्षा को ग्रामीण क्षेत्रों में ले जाएं, समावेशी और न्यायसंगत बनाएं
उपराष्ट्रपति उच्च शिक्षा को ग्रामीण क्षेत्रों में ले जाएं, समावेशी और न्यायसंगत बनाएं
हाईलाइट
  • दिल्ली विश्वविद्यालय सिर्फ एक शिक्षण संस्थान नहीं है
  • यह इससे जुड़े लोगों के लिए एक भावना है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने उच्च शिक्षा को ग्रामीण क्षेत्रों में ले जाने और इसे अधिक समावेशी और न्यायसंगत बनाने का आह्वान किया है। उपराष्ट्रपति ने जोर देकर कहा कि समावेशिता और ग्रामीण युवाओं को शिक्षा तक समान पहुंच का यह आयाम महत्वपूर्ण है, क्योंकि शिक्षा मानव विकास, राष्ट्र निर्माण और एक समृद्ध और टिकाऊ वैश्विक भविष्य बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने इस बात पर जोर दिया कि विश्वविद्यालयों को समाज की गंभीर समस्याओं का समाधान करने के लिए नवीन और नए विचारों के साथ आना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि शोध का अंतिम उद्देश्य लोगों के जीवन को अधिक आरामदायक और खुशहाल बनाना होना चाहिए।

दिल्ली विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में उपराष्ट्रपति ने दिल्ली विश्वविद्यालय की छात्रा कृतिका खिंची को सम्मानित किया। गार्गी कॉलेज की इस छात्रा ने दिल्ली विश्वविद्यालय के शताब्दी लोगो को डिजाइन किया है।

यह बताते हुए कि भारत में दुनिया की सबसे बड़ी युवा आबादी है, उपराष्ट्रपति ने राष्ट्र निर्माण के लिए हमारे मानव संसाधनों की सामूहिक शक्ति का उपयोग करने का आह्वान किया। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी-2020) को देश के शैक्षिक परिदृश्य में क्रांति लाने वाला एक दूरदर्शी दस्तावेज बताते हुए उन्होंने कहा कि स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में यह लागू होने पर यह मातृभाषा में शिक्षा पर जोर देगा।

बच्चों को मातृभाषा में बुनियादी शिक्षा प्रदान करने का आह्वान करते हुए नायडू ने कहा कि स्थानीय भाषा को प्रशासन और अदालतों में संचार का मुख्य माध्यम होना चाहिए। उन्होंने कहा, हर राजपत्र अधिसूचना और सरकारी आदेश स्थानीय या मूल भाषा में होना चाहिए, ताकि आम आदमी इसे समझ सके।

नायडू ने सभा को याद दिलाया कि प्राचीन भारत ने विश्वगुरु होने की प्रतिष्ठा प्राप्त की थी और संस्कृति का एक प्रसिद्ध पालना था। उन्होंने कहा कि नालंदा, तक्षशिला, विक्रमशिला, वल्लभी और ओदंतपुरी विश्वविद्यालय जैसे ज्ञान के प्रतिष्ठित केंद्र, जो मानवता के लिए सबसे पहले ज्ञात थे, इस तथ्य के पर्याप्त प्रमाण हैं। यह घोषणा करते हुए कि भारतीय विश्वविद्यालयों को दुनिया के शीर्ष 10 विश्वविद्यालयों में स्थान देना उनकी गहरी इच्छा है, उपराष्ट्रपति ने सभी हितधारकों से इस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए काम करने को कहा।

इस अवसर पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय दुनिया के इनक्यूबेटर के रूप में उभरने वाली वैश्विक समस्याओं के समाधान की पेशकश करेगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय सिर्फ एक शिक्षण संस्थान नहीं है, यह इससे जुड़े लोगों के लिए एक भावना है।

उन्होंने डीयू के पूर्व छात्रों से पूर्व छात्रों के योगदान में देश के लिए एक मॉडल बनाने का आह्वान किया। मंत्री ने एनईपी 2020 के सभी पहलुओं को लागू करने में अग्रणी होने के लिए विश्वविद्यालय को बधाई दी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय को कौशल और शिक्षा के कैनवास को विस्तारित करने का लक्ष्य रखना चाहिए और नौकरी निर्माता बनाने का भी प्रयास करना चाहिए।

प्रधान ने विश्वास व्यक्त किया कि विश्वविद्यालय वैश्विक नागरिकों को तैयार करने, भारत को ज्ञान आधारित समाज के रूप में स्थापित करने और उभरती अर्थव्यवस्थाओं के लिए एक बेंचमार्क मॉडल बनाने में अग्रणी भूमिका निभाएगा।

इस अवसर पर उपराष्ट्रपति ने स्मारक शताब्दी टिकट, स्मारक शताब्दी सिक्का, स्मारक शताब्दी खंड और दिल्ली विश्वविद्यालय स्नातक पाठ्यक्रम रूपरेखा- 2022 (हिंदी, संस्कृत और तेलुगू संस्करण) का भी विमोचन किया। उन्होंने विश्वविद्यालय की शताब्दी वेबसाइट का भी शुभारंभ किया।

 

(आईएएनएस)

Created On :   1 May 2022 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story