Exam Postponed: NTA ने स्थगित की UGC-NET परीक्षा, अब 24 सितंबर से आयोजित होंगे एग्जाम

UGC-NET exam postponed, to be conducted September 24 onwards
Exam Postponed: NTA ने स्थगित की UGC-NET परीक्षा, अब 24 सितंबर से आयोजित होंगे एग्जाम
Exam Postponed: NTA ने स्थगित की UGC-NET परीक्षा, अब 24 सितंबर से आयोजित होंगे एग्जाम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। शिक्षा मंत्रालय की टेस्टिंग एजेंसी ने सोमवार को राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) को स्थगित कर दिया। परीक्षा को स्थगित करने की वजह इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च की परीक्षा की भी तारीख उसी दिन होना है। NET का आयोजन 16 सितंबर से 25 सितंबर के बीच किया जाना था। अब इसे 24 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। यूजीसी नेट के एडमिट कार्ड जारी न होने के चलते परीक्षार्थी पिछले कुछ दिनों से परीक्षा से जुड़ी अपडेट का इंतजार कर रहे थे। 

क्या कहा NTA की सीनियर डायरेक्टर ने?
NTA की सीनियर डायरेक्टर साधना पराशर ने कहा, "नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 16, 17, 22 और 23 सितंबर को ICAR के एग्जाम आयोजित करेगी। इसके मद्देनजर, UGC-NET 2020 परीक्षा अब 24 सितंबर से आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा, "कुछ उम्मीदवारों ने दोनों परीक्षाओं के लिए आवेदन किया था, इस वजह से आवदकों ने किसी एक परीक्षा को पोस्टपोन करने का अनुरोध किया था। सब्जेक्ट वाइज और शिफ्ट वाइज डिटेल बाद में अपलोड की जाएगी। 

बता दें कि कोविड-19 महामारी और उसके वह से लगाए गए लॉकडाउन के कारण कई परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ा। इन परीक्षाओं का नया शेड्यूल NTA ने अगस्त के अंतिम सप्ताह में जारी किया था। यूजीसी नेट का आयोजन कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर की पात्रता और जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए होता है। यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में बैठने की कोई अधिकतम उम्र सीमा नहीं है, लेकिन जेआरफ के लिए 28 साल से कम उम्र के उम्मीदवार ही अप्लाई कर सकते हैं। 

यूजीस नेट का पहला पेपर टीचिंग एंड रिसर्च एप्टीट्यूड का होगा जिसमें 50 ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। वहीं, दूसरा पेपर सब्जेक्ट आधारित होता हैा। यानी अभ्यर्थी 84 विषयों में नेट की परीक्षा दे सकते हैं। यूजीसी नेट का सिलेबस नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से पहले ही जारी किया जा चुका है।

 

Created On :   14 Sep 2020 1:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story