शिक्षा: न्यूयॉर्क के पब्लिक स्कूलों में अब से दिवाली पर रहेगी छुट्टी

न्यूयॉर्क के पब्लिक स्कूलों में अब से दिवाली पर रहेगी छुट्टी
  • न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने बुधवार को छुट्टी वाले ऐतिहासिक कानून पर हस्ताक्षर किए
  • इससे पहले पेंसिल्वेनिया आधिकारिक तौर पर दिवाली की छुट्टी देने वाला पहला अमेरिकी राज्य बना था

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। पब्लिक स्कूलों में दिवाली की छुट्टी को लेकर न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने बुधवार को छुट्टी वाले ऐतिहासिक कानून पर हस्ताक्षर किए।

कानून के अनुसार शहर के सभी पब्लिक स्कूल प्रत्येक वर्ष भारतीय कैलेंडर के आठवें महीने के 15वें दिन, जिसे दिवाली के रूप में जाना जाता है, उस दिन बंद रहेंगे।

गवर्नर होचुल ने एक प्रेस बयान में कहा, "न्यूयॉर्क शहर विभिन्न धर्मों और संस्कृतियों से समृद्ध है और हम स्कूल कैलेंडर में इस विविधता को पहचानने और मनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "दिवाली को न्यूयॉर्क शहर के स्कूल में छुट्टी घोषित करने का यह कानून हमारे बच्चों के लिए दुनिया भर की परंपराओं के बारे में जानने और उन्हें मनाने का एक अवसर है।"

दिवाली समारोह के दौरान फ्लशिंग में उत्तरी अमेरिका की हिंदू टेम्पल सोसाइटी में एक विशेष स्वागत समारोह के दौरान इस कानून पर हस्ताक्षर किए गए।

होचुल ने एक्स पर लिखा, "मेरा मानना है कि रोशनी का उत्सव अंधेरे में नहीं मनाया जाना चाहिए। इसलिए आज रात, हमने लोगों को एक साथ लाए हैं।"

होचुल के कार्यालय के प्रेस बयान में कहा गया है कि कानून "न्यूयॉर्क शहर के पब्लिक स्कूलों के लिए दिवाली की छुट्टी घोषित करने के लिए शिक्षा कानून में संशोधन करता है।"

बयान में कहा गया है, "न्यूयॉर्क शहर और पूरे राज्य में हिंदू, सिख, जैन और बौद्ध धर्म के कई लोग दिवाली का त्योहार मनाते हैं और दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोग इस छुट्टी को मनाते हैं।"

यह कदम 9 जून को न्यूयॉर्क राज्य विधायिका द्वारा एनवाईसी के मेयर एरिक एडम्स और भारतीय मूल की असेंबली महिला जेनिफर राजकुमार के प्रयासों से शहर में दिवाली पर स्कूल की छुट्टी बनाने के लिए एक विधेयक पारित करने के बाद आया।

न्यूयॉर्क राज्य कार्यालय के लिए चुनी गई पहली हिंदू अमेरिकी और पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी महिला जेनिफर राजकुमार ने कहा, "बिल पर हस्ताक्षर करके हमने सभी न्यूयॉर्क वासियों के दिल और दिमाग में एक अमिट दीपक जलाया है। अपने बिल पर हस्ताक्षर करके हम 6,00,000 से अधिक हिंदू, सिख, जैन और बौद्ध न्यूयॉर्क वासियों से कहते हैं हम आपको देखते हैं, हम आपको पहचानते हैं और दिवाली एक अमेरिकी अवकाश है।''

राजकुमार ने कहा कि दो दशकों से अधिक समय से दक्षिण एशियाई समुदाय दिवाली की छुट्टी की पैरवी कर रहा है। 2021 और 2022 में कानून पारित करने के पहले के दो प्रयास सफल नहीं हुए।

राज्य के सीनेटर जोसेफ अडाब्बो ने होचुल को धन्यवाद देते हुए कहा, "स्थानीय और वैश्विक नस्लवाद और गुस्से के इस समय में, दिवाली का संदेश अत्यंत महत्वपूर्ण और आवश्यक है। दिवाली उत्सव न केवल हमारे विविध समुदाय की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतिनिधित्व करता है, बल्कि उन मूल्यों की याद भी दिलाता है जो हमें एक साथ बांधते हैं।"

शहर के अधिकारियों के अनुसार, दो लाख से अधिक न्यूयॉर्क निवासी दिवाली मनाते हैं जो हिंदू, सिख, जैन और कुछ बौद्धों द्वारा मनाया जाता है।

इस साल की शुरुआत में, पेंसिल्वेनिया आधिकारिक तौर पर दिवाली को सार्वजनिक अवकाश के रूप में मान्यता देने वाला पहला अमेरिकी राज्य बन गया।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   16 Nov 2023 6:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story