दैनिक भास्कर हिंदी: एक्टर कादर खान की हालत नाजुक, दिमाग के हिस्से ने काम करना किया बंद

December 28th, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता कादर खान की तबीयत बेहद नाजुक बनीं हुई है। अभिनेता फिलहाल हॉसपिटल में एडमिटऔर डॉक्टर्स लगातार उनकी हालत पर नजर बनाए हुए है। 81 साल कादर साहब दिमाग की एक गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं और उनके मस्तिष्क ने काम करना बंद करदिया है।इस बीमारी का नाम प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लीयर पाल्सी डिसऑर्डर जिस वजह उनका दिमाग सही ढंक से काम नहीं कर पा रहा है। कादर साहब के बेटे सरफराज खान उनकी तबीयत की जानकारी दी। बता दें कादर खान लंबे समय से कनाडा में हैं।

 

दरअसल उनके बेटे सरफराज और बहू शाइस्ता कनाडा जाकर बस गए और कादर खान भी बेटे सरफाज के साथ ही रहते हैं। सरफराज की ओर से दिए गए अपडेट के मुताबिक, वो कुछ समय से तकलीफ में थे और संतुलन बना पाने में असमर्थ थे। कादर खान की बिगड़ती तबीयत को देखते हुए नॉर्मल वेंटीलेटर उनके लिए सही नहीं था इसलिए उन्‍हें बाइपैप वेंटिलेटर पर रखा गया है। वे ज्‍यादा बेहोश रहते हैं और कभी-कभी ही आंख खोल रहे हैं। कादर के बेटे ने 2017 में उनके घुटने की सर्जरी के बारे में भी बताया था। वो ज्यादा देर तक चलने में डरते थे, उन्हें लगता था कि वो गिर जाएंगे। सर्जरी के बाद से ही लगातार उनके स्वास्थ्य में गिरावट आती जा रही है। 

 

कादर खान ने 43 साल के करियर में 300 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय और सवांद लेखन का काम किया।उन्होंने लगभग 200 फिल्‍मों के डायलॉग्‍स लिखे है अपनी बुलंद आवाज और गजब की कॉमिक टाइमिंग के लिए जाने जाने वाले कादर खान ने कई सुपरहिट फिल्में दी। वो आखिरी बार वे साल 2015 में फिल्‍म 'दिमाग का दही' में नजर आये थे। 

 

90 के दशक में गोविंदा और कादर खान की जोड़ी को हिट फॉर्मूला माना जाता था और इन दोनों ने 'दूल्हे राजा', 'कुली न 1', 'राजा बाबू' और 'आंखे' जैसी फिल्मों में काम किया। इसके अलावा वो 'कुली' में अमिताभ के साथ, 'हिम्मतवाला' में जीतेंद्र के साथ महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभा चुके हैं।

कादर खान की तबियत को लेकर बॉलीवुड के माहानायक भी परेशान हैं। उन्होंने कादर की तबियत को लेकर ट्वीट किया और जल्दी ठीक होने की दुआ मांगी।