दैनिक भास्कर हिंदी: Birthday Spl: आमिर के भांजे से जूही चावला ने कर ली थी सगाई, फिर लौटाई रिंग

November 13th, 2017

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड की सबसे चुलबुली एक्ट्रेस कही जाने वाली जूही चावला का का आज जन्मदिन है। उनका जन्म 13 नवंबर 1967 पंजाब में हुआ था। जूही आज 50 साल की हो गईं हैं। जूही के पिता पंजाबी थे और मां गुजराती थीं। जूही ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा लुधियाना से पूरी की, इसके बाद उन्होंने मुंबई के सिद्धेनम कॉलेज से आगे की पढ़ाई पूरी की। जूही ने 1984 में मिस इंडिया सौंदर्य प्रतियोगिता जीती थी। इसके बाद उन्होंने 'मिस यूनिवर्स' में भी हिस्सा लिया, इस प्रतियोगिता में उन्हें 'बेस्ट नेशनल कॉस्ट्यूम्स' अवार्ड से सम्मानित किया गया।  जूही ने 1980 के दशक से लेकर 1990 के दशक और 2000 के शुरुआती दिनों में शीर्ष अभिनेत्री के तौर पर काम किया। जूही चावला अपनी मुस्कान के लिए भी जानी जाती हैं। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में हिंदी भाषा की फिल्मों के अलावा पंजाबी, मलयालम, तमिल, कन्नड़, तेलुगू, और बंगाली भाषा की फिल्मों में भी मुख्य रूप से काम किया है।

धर्मेंद्र के साथ किया था डेब्यू

जूही चावला ने 1986 की फिल्म 'सल्तनत' से फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। इस फिल्म में उन्होंने 'जरीना' का किरदार निभाया था। हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी। बताया जाता है कि जूही की पहली पेमेंट 1000 रुपए थी। इसके बाद जूही ने 1987 में साउथ के मशहूर निर्देशक रविचंद्रन की फिल्म 'प्रेमलोका' में अभिनय किया। यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी। जिससे जूही को बॉलीवुड की फिल्म 'कयामत से कयामत तक' मिली। जिसमें वे आमिर खान के साथ दिखाई दी। इस फिल्म में लोगों ने जूही के काम को सराहा और निर्देशकों ने उनके आगे फिल्मों की लाइन लगा दी।  इस फिल्म के लिए जूही चावला को बेस्ट डेब्यूट फीमेल का अवॉर्ड भी दिया गया।


 

आमिर खान के बनी फिल्मी जोड़ी, भांजे से की सगाई

जूही को फिल्मी पर्दे पर आमिर खान के साथ काफी पसंद किया जाता था। जहूी ने आमिर खान के साथ करीब 9 फिल्मों में काम किया, जिनमें, तुम मेरे हो, इश्क, कयामत से कयामत तक, अंदाज अपना अपना, हम हैं राही प्यार के, लव लव लव, दौलत की जंग, बॉम्बे टॉकीज, आतंक ही आतंक फिल्में शामिल हैं। जूही को अपने फिल्मी करियर में दो फिल्मफेयर अवार्ड भी प्राप्त हुए हैं। जूही की जिंदगी से जुड़ा एक और मजेदार किस्सा हम आपको बताते हैं, जूही जब आमिर के साथ फिल्मों में काम करती थीं तो आमिर अपने भांजे इमरान खान को भी शूटिंग पर साथ लेकर आते थे, इमरान को जूही बहुत पसंद थीं, और एक दिन फिल्म के सेट पर ही इमरान ने जूही को प्रपोज कर दिया और उन्हें रिंग पहना दी। जूही ने भी छोटे इमरान की रिंग को एक्सेप्ट कर लिया। उस समय इमरान करीब चार साल के थे।  

इन फिल्मों के लिए मिला फिल्म फेयर पुरस्कार


जूही एक ट्रेंड क्लासिकल सिंगर भी हैं, वे सबसे चुलबुले किरदार निभाने के लिए जानी जाती हैं। वर्ष 1990 जूही चावला के करियर के लिए काफी अहम साल साबित हुआ। इस वर्ष उनकी 'स्वर्ग' और 'प्रतिबंध' जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुई। फिल्म 'प्रतिबंध' में जूही चावला को दमदार अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार मिला।  फिल्म 'हम हैं राही प्यार के' में अपे अभिनय के लिए उन्हें दोबारा फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

काम करने को लेकर हैं जुनूनी

जूही चावला अपने किरदारों को लेकर बहुत संजीदा एक्ट्रेस हैं, इसकी बानगी उनकी फिल्म 'झंकार बीट्स' में दिखी। इस फिल्म में जूही ने एक प्रेग्नेंट महिला का किरदार निभाया था। हकीकत यह है कि उस समय जूही असल में प्रेग्रनेंट थीं। फिल्म के बाद उन्होंने अपने दूसरे बच्चे अर्जुन मेहता को जन्म दिया। इसी तरह जब वह पहली बार मां बनने वाली थीं, तब उन्होंने अमेरिका में एक स्टेज शो का प्रस्ताव स्वीकार किया। फरवरी 2001 में उन्होंने बेटी जान्हवी को जन्म दिया। जूही ने 1995 में बिजनेसमैन जय मेहता से शादी की थी। फिल्मों के साथ साथ जूही चावला ने टीवी में भी अपनी प्रेजेंस दी। उन्होंने 'झलक दिखला जा' के सीजन 3 को जज किया। इसके साथ ही शाहरुख खान के साथ प्रोडक्शन में भी कदम रखकर 'फिर दिल है हिंदुस्तानी, अशोका और चलते चलते' फिल्मों का निर्माण किया। जूही चावला ने शाहरुख खान की आईपीएल टीम में हिस्सेदारी भी रखी है।
 
 
 

अफ्रीका में हुई थी जय मेहता से पहली मुलाकात

फिल्म निर्देशक राकेश रोशन ने जूही की जय मेहता से पहली मुलाकात कराई थी। उन दिनों जूही अफ्रीका में थी। इस मुलाकात के बाद जय मेहता की पहली पत्नी का प्लेन क्रेश में देहांत हो गया। इस दौरान जूही ने दोस्त की तरह जय मेहता का पूरा ख्याल रखा और फिर कुछ समय बाद दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गई और फिर दोनों ने शादी कर ली। जूही ने अपने सिने करियर में लगभग 80 फिल्मों में अभिनय किया है। इन दिनों वे फिल्मों से दूर हैं।