दैनिक भास्कर हिंदी: सौंदर्या को याद कर रही फिल्म इंडस्ट्री, आज ही के दिन हेलिकॉप्टर क्रैश में हुआ था निधन

April 17th, 2018

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। तेलुगु फिल्मों से लेकर बॉलीवुड तक अपनी पहचान बनाने वाली एक्ट्रेस सौंदर्या की आज पुण्यतिथि है। सौंदर्या फिल्म 'सूर्यवंशम' में अमिताभ बच्चन की पत्नी की भूमिका में नजर आई थीं। उनका जन्म 18 जुलाई, 1972 को हुआ था। 17 अप्रैल 2004 को 31 साल की उम्र में हेलिकॉप्टर क्रैश में सौंदर्या की मौत हो गई थी। सौंदर्या रघु ने हिंदी, कन्नड़, तमिल, तेलुगू समेत कई फिल्मों में काम किया था।

 

 

पेट में था सात महीने का बच्चा

मौत से कुछ पहले ही सौंदर्या रघु बीजेपी में शामिल हुई थीं। पार्टी के प्रचार के लिए उन्होंने बैंगलोर से हेलिकॉप्टर में उड़ान भरी थी, लेकिन दुर्भाग्य से हेलिकॉप्टर दुर्घनाग्रस्त हो गया। यह हादसा गांधी कृषि विज्ञान केन्द्र के पास हुआ था। बताया जाता है कि उस समय सौंदर्या के पेट में सात महीने का बच्ची भी था। उनका पूरा नाम सौंदर्या रघु सत्यनारायण था। सौंदर्या जाने माने इंडस्ट्रलिस्ट और फिल्म राइटर-प्रोड्यूसर केएस सत्यनारायण की बेटी थीं। सौंदर्या मेडिकल की पढ़ाई भी कर रही थीं। पढ़ाई के पहले साल उनके पिता के दोस्त ने उन्हें एक फिल्म ऑफर कर दी, इसके बाद पढ़ाई पीछे छूट गई और वो हीरोइन बन गईं।

 

 

सौंदर्या ने अपने क्लासमेट, फ्रैंड और सॉफ्टवेयर इंजीनियर जी एस रघु से शादी की थी। साल 2002 में फिल्म द्वीपा के लिए उन्हें प्रोड्यूसर के तौर पर बेस्ट फीचर फिल्म के नेशनल फिल्म अवॉर्ड से नवाजा गया था। इसके अलावा कर्नाटक स्टेट अवॉर्ड, फिल्मफेयर अवॉर्ड साउथ और नंदी अवॉर्ड से नवाजा गया था। सौंदर्या को तेलुगू सिनेमा की नई सावित्री भी कहा जाता था। सावित्री के बाद आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में काफी अधिक लोकप्रियता प्राप्त हुई थी।

 

बता दें कि सौंदर्या ने अपने पिता के नाम पर बेंगलूर के अनाथ बच्चों के लिए तीन स्कूल शुरू किए, सौंदर्या की मौत के बाद उनकी मां मंजूला ने कर्नाटक, बेंगलुरु में "अमरासांडी विद्यालय" नाम से स्कूलों, संस्थानों और अनाथालयों को शुरू किया। सौंदर्या को मौत से पहले द्रौपदी के किरदार के लिए भी साइन किया गया था, लेकिन उनकी मौत के बाद उस फिल्म को रोक दिया गया।