Inspiration: नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में रहने के दौरान लेखन की प्रेरणा : अनिरुद्ध दवे

Inspiration for writing from theater: Anirudh Dave
Inspiration: नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में रहने के दौरान लेखन की प्रेरणा : अनिरुद्ध दवे
Inspiration: नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में रहने के दौरान लेखन की प्रेरणा : अनिरुद्ध दवे

डिजिटल डेस्क, मुंबई। पटियाला बेब्स, रुक जाना नहीं और शोरगुल जैसे टेलीविजन शो में अपनी भूमिका निभाने वाले अभिनेता अनिरुद्ध दवे का कहना है कि दिल्ली में स्थित नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में रहने के दौरान उन्हें लिखने की प्रेरणा मिली। उन्होंने कहा, मुझे लेखन की प्रेरणा उस वक्त मिली, जब मैं दिल्ली में रहकर थिएटर किया करता था। मैं अभ्यास के लिए नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में जाया करता था। वहां मैं लोगों को पढ़ते-लिखते हुए देखता था और मैं इसी से प्रेरित हुआ।

अनिरुद्ध ने आगे कहा, मैंने लगभग 200 से 250 किताबें पढ़ी है। जब पढ़ने में आपको दिलचस्पी आने लगती है, तो स्वाभाविक रूप से लेखन में भी रूचि आने लगती है, तो यही से मुझे लेखन की प्रेरणा मिली।

बिल्डिंग में कोरोनावायरस संक्रमित मरीज मिलने से अर्जुन बिजलानी हुए परेशान

पटियाला बेब्स के यह अभिनेता पिछले बारह सालों से एक किताब में अपने विचारों को समाहित करते आ रहे हैं और इसके साथ ही साथ उन्होंने कविताएं व कहानियां भी लिखी है।

उनकी कविताओं में कटाक्ष व व्यंग्य की झलक देखने को मिलती है और वह राजनीतिक व्यंग्य भी लिखते हैं। उन्होंने कहा, इस वक्त जिस तरह के हालात हैं, चाहे वह हमारे क्षेत्र से जुड़ी हुई हो या दुनिया की स्थिति हो, मैं यही कहूंगा कि आम तौर पर मैं जिन कविताओं को लिखता हूं, वे मूलत: सामाजिक-राजनीतिक व्यंग्य ही होते हैं।

गुलफाम ने ईद को लेकर अपनी योजनाओं को साझा किया

अनिरुद्ध ने कुछ कहानियों व पटकथाओं को भी लिखा है और उन्होंने इस बात की पुष्टि भी की है कि चीजें एक बार स्वाभाविक होने पर वह इनमें से किसी एक पर शूटिंग भी शुरू करेंगे।

Created On :   26 May 2020 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story