ईरानी फिल्म निर्माता का पासपोर्ट जब्त, ब्रिटेन की फ्लाइट में चढ़ने से रोका गया

Iranian filmmakers passport seized, barred from boarding UK flight
ईरानी फिल्म निर्माता का पासपोर्ट जब्त, ब्रिटेन की फ्लाइट में चढ़ने से रोका गया
कठोर व्यवहार ईरानी फिल्म निर्माता का पासपोर्ट जब्त, ब्रिटेन की फ्लाइट में चढ़ने से रोका गया

डिजिटल डेस्क, लंदन। ईरानी फिल्म निर्माता मणि हाघिघी का हवाईअड्डे पर पासपोर्ट जब्त कर लिया गया, जैसे ही वह बीएफआई लंदन फिल्म महोत्सव में भाग लेने के लिए उड़ान भरने वाले थे।

वैराइटी की रिपोर्ट के अनुसार, हाघिघी से उम्मीद की जा रही थी कि वह अपनी नवीनतम फिल्म सबट्रेक्शन का यूके प्रीमियर पेश करेंगे।

एक फिल्माए गए वीडियो बयान में हाघिघी ने कहा, मुझे बहुत खेद है कि मैं आज रात थिएटर में आपके साथ नहीं हो पा रहा हूं। मुझे ईरानी अधिकारियों ने शुक्रवार को लंदन के लिए सवार होने से रोका गया।

उन्होंने मुझे इस कठोर व्यवहार के लिए कोई उचित स्पष्टीकरण नहीं दिया।

तो स्वाभाविक रूप से हवाईअड्डे से घर के रास्ते में मैं इस बारे में सोच रहा था, ईरानी शासन मुझे, एक फिल्म निर्माता को अपना देश छोड़ने से क्यों रोकना चाहेगा? और मैं दो सिद्धांतों के साथ आया। पहला, कुछ ह़फ्ते पहले मैंने एक इंस्टाग्राम वीडियो रिकॉर्ड किया था, जिसमें मैंने ईरान के अनिवार्य हिजाब कानूनों और इसका विरोध करने वाले युवाओं पर कार्रवाई और उनके जीवन में अन्याय की कई अन्य घटनाओं की आलोचना की थी।

शायद अधिकारियों ने सोचा था कि मुझे यहां रखने से वे मुझ पर कड़ी नजर रख सकते हैं, शायद मुझे धमकाने और मुझे चुप कराने के लिए। ठीक है, यह तथ्य कि मैं अभी इस वीडियो में आपसे बात कर रहा हूं, उस योजना को कमजोर करता है।

उन्होंने जारी रखा, दूसरा सिद्धांत यह है कि यह उलटा निर्वासन है।

उनके लिए मेरे अपने देश और मेरे अपने घर को मेरे लिए एक असहनीय जेल बनाने के लिए और मुझे एक कैदी के रूप में रहने के लिए मजबूर करके मुझे दंडित करने के लिए। ठीक है, मैं आपको बता दूं कि अभी तेहरान में रहना मेरे जीवन की सबसे बड़ी खुशियां हैं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Oct 2022 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story