निजी रिश्तों को लेकर चर्चा में रहीं जीनत अमान, जानिए लाइफ से जुड़े रोचक किस्से

know the zeenat aman controverisal life story on her birthday
निजी रिश्तों को लेकर चर्चा में रहीं जीनत अमान, जानिए लाइफ से जुड़े रोचक किस्से
निजी रिश्तों को लेकर चर्चा में रहीं जीनत अमान, जानिए लाइफ से जुड़े रोचक किस्से

डिजिटल डेस्क, मुंबई। हिंदी सिनेमा में 70 के दशक में एक ऐसी एक्ट्रेस आई जिसने बॉलीवुड में अपनी खूबसूरती और बोल्डनेस के बल पर हर निर्देशक की पहली पसंद खुद को बना लिया। बॉलीवुड की "सेक्स सिंबल" कही जाने वाली जीनत अमान आज 66 साल की हो गई हैं। 19 नवंबर को 1951 को मुंबई में जीनत का जन्म हुआ था। जीनत के पिता अमानुल्लाह खान एक लेखक थे, लेकिन जब जीनत 13 बरस की थी तभी उनके पिता का देहांत हो गया था। इसके बाद उनकी मां इसके बाद उन्हें जर्मनी लेकर चली गयीं, लगभग पांच वर्ष तक जर्मनी में रहने के बाद महज 18 साल की जीनत मुंबई आ गईं। जीनत ने अपनी शिक्षा लॉस एंजिल्स से पूरी की थी। पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने 1970 में मिस एशिया पैसेफिक का ताज जीता था। जीनत अमान को मॉडलिंग करते करते ही 1970 में फिल्म "हलचल" मिली। इस फिल्म से उन्होंने अपना डेब्यू किया था।


करियर के शुरुआती दौर में जीनत कुछ खास कमाल नहीं कर पा रही थीं। करीब 20 फिल्में "द ईविल विद इन", "हरे रामा हरे कृष्णा", "हंगामा", "हीरा पन्ना", "यादों की बारात", "धुंध", "प्रेम शस्त्र", "मनोरंजन", "रोटी कपड़ा और मकान", "अज़नबी", "इश्क इश्क इश्क, "चोरी मेरा काम", "वारंट", "पापी", "डार्लिंग डार्लिंग", "आशिक हूँ बहारों का", "धर्मवीर", "छलिया बाबू", "कलाबाज़", "हीरालाल पन्नालाल" में बेहतरीन अभिनय करने के बाद जब 1978 में जीनत अमान को राजकूपर ने फिल्म "सत्यम शिवम सुंदरम" कास्ट किया तो उनके बोल्ड सीन ने तहलका मचा दिया। इस पूरी फिल्म में उनकी ड्रेसिंग चर्चा का विषय बनी रही। जीनत अमान के करीब 50 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है।    जीनत ने अपने करियर में कई अवार्ड भी जीते।

बॉलीवुड का मॉर्डन फेस बनीं जीनत

जिस समय जीनत अमान आईं थी उस समय उस बॉडी लैंग्वेज वाली कोई एक्ट्रेस नहीं थी। किसी भी लंबे हीरो के साथ जीनत की जोड़ी आराम से फिट हो जाती थी। जीनत अमान ने संजय खान से शादी की थी, दोनों की मुलाकात 1970 में फिल्म "अब्दुल्ला" के सेट पर हुई थी। इस मुलाकात के बाद दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगीं। 1978 में जैसलमेर में जीनत और संजय ने एक होने का फैसला कर लिया। हालांकि जीनत इस शादी को लेकर कहती हैं कि वो मेरा कुछ दिनों का पागलपन था और कुछ नहीं। बताया जाता है कि एक बार ताज होटल में जीनत संजय से मिलने आईं, जब संजय एक प्राइवेट पार्टी में थे। जब संजय ने जीनत को देखा, तो वो उन्हें होटल रूम में ले गए और उन्होंने जीनत को जमकर गालियां देना शुरू कर दी। इस घटना के बाद संजय की पत्नी जरीन ने संजय को जीनत से दूरी बनाए रखने के लिए कहा जीनत समझ चुकी थीं कि अब इस रिश्ते को तोड़ लेना ही ठीक है।

 

क्रिकेटर इमरान खान से भी रहा अफेयर

जीनत अमान का पाकिस्तानी खिलाड़ी इमरान खान से भी नाम जुड़ा, लेकिन ये रिश्ता ज्यादा दिन नहीं चल पाया। काफी अखबारों में दोनों के अफेयर को लेकर लिखा गया। इस रिश्ते को उस वक्त विराम लगा जब इमरान खान ने जेमिमा गोल्डस्मिथ से शादी कर ली। इसके बाद जीनत ने मजहर खान से 1985 में शादी की लेकिन ये शादी भी उनकी जिंदगी में कड़वा सच ही साबित हुई, मजहर उनके साथ काफी मार-पीट किया करते थे। मजहर से जीनत को दो बेटे अजान और जहान भी हुए। 12 साल की शादी में काफी कुछ सहने के बाद जीनत ने मजहर से तलाक ले लिया।

देव आनंद को भी हुआ था जीनत से प्यार

जीनत अमान के सिने करियर में उनकी जोड़ी अभिनेता अमिताभ बच्चन के साथ खूब जमी, उन्होंने राजकपूर, देवानंद, अमिताभ, मनोज कुमार, धम्रेन्द्र, राजेश खन्ना, जीतेंद्र, शशि कपूर के आदि बड़े नायकों के साथ किसी फिल्म में काम किया। फिल्म "हरे रामा हरे कृष्णा" के लिए जीनत पहली पसंद नहीं थीं। यह रोल रोल ज़ाहिदा को ऑफर हुआ था, लेकिन वे देव आनंद की बहन नहीं बनना चाहती थी वह उनकी प्रेमिका बनना चाहती थीं, जिसके बाद देव आनंद ने ज़ीनत को कास्ट किया। इस फिल्म जीनत ने आपने आपको वेस्टर्न स्टाइल में इस तरह पेश किया कि वे करोड़ों दिलों की धड़कन बन गईं। उन पर फिल्माया गया गीत "दम मारो दम" आज भी युवाओं की पहली पसंद है। 


कहा जाता है कि जीनत अमान को देव आनंद बेहद पसंद करते थे। ज़ीनत के साथ उन्होंने हीरा पन्ना, इश्क इश्क इश्क, प्रेम शास्त्र, वारंट, डार्लिंग डार्लिंग और कलाबाज जैसी फिल्में की। बरसों बाद देव आनंद ने स्वीकारा था कि वे ज़ीनत अमान को चाहने लगे थे। जीनत अमान इन दिनों बॉलीवुड में अधिक सक्रिय नहीं हैं।
 

 

Created On :   19 Nov 2017 3:56 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story