comScore

बॉलीवुड म्यूजिक के लिए रिएलिटी टीवी प्रतिभाओं की नई फ्रैक्ट्री

March 01st, 2020 14:01 IST
 बॉलीवुड म्यूजिक के लिए रिएलिटी टीवी प्रतिभाओं की नई फ्रैक्ट्री

हाईलाइट

  • बॉलीवुड म्यूजिक के लिए रिएलिटी टीवी प्रतिभाओं की नई फ्रैक्ट्री

नई दिल्ली, 1 मार्च (आईएएनएस)। संगीत पर आधारित रिएलिटी शोज का चलन पिछले काफी सालों से रहा है और इन्हीं के चलते दर्शकों को सुनिधि चौहान, श्रेया घोषाल, अरिजीत सिंह और नेहा कक्कड़ जैसे कई बेहतरीन कलाकार मिले हैं। इन कार्यक्रमों ने यह साबित कर दिया कि उभरते कलाकारों के लिए यह एक बेहतरीन मंच है, लेकिन इनमें से ज्यादा से ज्यादा चार-पांच प्रतिभागियों को ही बॉलीवुड द्वारा चुन लिया जाता है, जबकि बाकियों के लिए प्रतियोगिता का दौर शो के खत्म होने के बाद भी बना रहता है।

ऐसा हाल ही में समाप्त हुए इंडियन आइडल 11 में देखने को मिला। प्रतियोगिता में रहने के दौरान ही सनी हिंदुस्तानी, रोहित राऊत, जनाबी दास और ओंकना मुखर्जी को बॉलीवुड में गाने का ऑफर दिया गया।

इस साल, इंडियन आइडल की ट्रॉफी जीतने वाले सनी हिंदुस्तानी ने कंगना रनौत अभिनीत फिल्म पंगा के गाने जुगनू को मशहूर गायक-संगीतकार शंकर महादेवन संग अपनी आवाज दी। सनी ने संगीतकार शमीर टंडन के लिए द बॉडी फिल्म के गीत रोम रोम को भी गाया। अब उन्हें हिमेश रेशमिया संग एक गाने को रिकॉर्ड करने का इंतजार है।

सनी ने आईएएनएस को बताया, मैं सोचा करता था कि एक दिन ऐसा आएगा जब मेरे भी गाने फिल्मों में दिखाई जाएगी..शो में मुझे बड़ी फिल्मों में बड़े कलाकारों के लिए गाने का मौका मिला। मैं बयां नहीं कर सकता कि मैं कितना खुश हूं। पूरा श्रेय उन लोगों को जाता है, जिन्होंने मेरे लिए दुआएं मांगी और मुझे वोट दिया।

सनी के साथ-साथ रोहित और अंकोना को भी हिमेश की ओर से ऑफर दिए गए हैं।

हिमेश ने आईएएनएस को बताया, मेरा हमेशा से मानना रहा है कि जहां तक गायक-गायिकाओं का सवाल है, तो इनमें से हर एक के लिए एक जगह है। मैं रिएलिटी शोज में अच्छी प्रतिभाओं का हमेशा समर्थक रहा हूं और फिल्मों में उन्हें ब्रेक देता हूं, चाहें वह दर्शन रावल हो या मोहम्मद इरफान हो या सनी, रोहित और अंकोना हो।

वह आगे कहते हैं, जहां तक म्यूजिक इंडस्ट्री की बात है, तो यहां करने को बहुत काम है और चूंकि हर कलाकार की अपनी एक सीमा और एक शैली होती है, ऐसे में अगर कोई प्रतिभावान है और उसकी आवाज अनोखी है, तो मुझे नहीं लगता है कि किसी को काम की कोई कमी होगी। मेरा यह भी मानना है कि ज्यादा समय तक बने रहने के लिए गायक-गायिकाओं को संगीतकारों पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं है,बल्कि उन्हें अपने खुद के गानों को कम्पोज करना शुरू कर देना चाहिए।

इंडियन रॉ स्टार के पूर्व प्रतिभागी व बॉलीवुड सिंगर दर्शन ने साल 2015 में सलमान खान अभिनीत फिल्म प्रेम रतन धन पायो से इंडस्ट्री में अपना डेब्यू किया। इसके बाद से वह श्रोताओं को चोगाड़ा, एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा और ओढ़नी जैसे गाने दे चुके हैं। उन्होंने आईएएनएस को बताया, जब आप किसी रिएलिटी शो में भाग लेते हैं, तब आप एक बड़े संघर्ष को पार कर लेते हैं। जैसा कि खेल में, स्टेट लेवल और नेशनल लेवल होता है। मेरा मानना है कि रिएलिटी टीवी शो एक नेशनल लेवल कंपीटिशन की तरह है। प्रतिभागी पहले ही तय कर लिए जाते हैं और उन्हें रिएलिटी शो में लिया जाता है।

वह आगे कहते हैं, यहां संगीतकार और लोग आपकी आवाज सुनते हैं, इसलिए इन्हें ऑफर भी मिलते हैं। यह सभी के लिए मददगार हैं।

हालांकि सफर यही खत्म नहीं होता है।

वह आखिर में कहते हैं, आपको कड़ी मेहनत करते रहना है, चाहे कुछ भी हो जाए। आपको हर दिन बेहतर बनना है क्योंकि यहां बदलाव का क्रम जारी रहता है और आपको सीखते रहने की जरूरत है, आपको अपनी कला के प्रति सच्चे होने की आवश्यकता है, तब लोग आपको पसंद करेंगे।

कमेंट करें
y97P1