न्यूजीलैंड के ये 7 ब्लू वंडर्स आपके दिल को छू जाएंगे

These 7 Blue Wonders of New Zealand Will Touch Your Heart
न्यूजीलैंड के ये 7 ब्लू वंडर्स आपके दिल को छू जाएंगे
ऑकलैंड न्यूजीलैंड के ये 7 ब्लू वंडर्स आपके दिल को छू जाएंगे
हाईलाइट
  • पुकाकी झील अपने गहरे नीले रंग से काफी मशहूर है। आस-पास की सैर करें
  • एक सुंदर नजारे का आनंद लें

डिजिटल डेस्क, ऑकलैंड। न्यूजीलैंड के 7 ब्लू वंडर्स आपके दिल को छू जाएंगे। यहां लुभावने और सुंदर स्थान है।

आइलैंड्स पुअर नाइट्स

आइलैंड्स की लहरों के नीचे, आपको ऐसी मछलियां मिलेंगी, जो पूरे न्यूजीलैंड में कहीं और देखने को नहीं मिल सकती। डाइविंग और स्नॉर्कलिंग का भरपूर आनंद लिया जा सकता है। यह नॉर्थलैंड और बे ऑफ आइलैंड्स क्षेत्र में वांगारेई से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

ते वाइकोरोपुपु स्प्रिंग्स

ताकाका में ते वाइकोरोपुपु स्प्रिंग्स के झरने के पानी को सबसे साफ पानी माना जाता है। दक्षिणी दिशा की ओर सभी झरनों में इसका पानी सबसे ज्यादा साफ है। इसे पुपू स्प्रिंग्स के रूप में भी जाना जाता है। स्थानीय लोग इसे एक ताओंगा यानी खजाना और वाही टापू के रूप में देखते हैं। यह उच्च सांस्कृतिक और आध्यात्मिक से संबंधित जगह है।

ब्लू स्प्रिंग

वाइकाटो-हैमिल्टन क्षेत्र में द ब्लू स्प्रिंग का पानी काफी शुद्ध माना जाता है। कहा जाता है कि यह न्यूजीलैंड के लगभग 70 प्रतिशत बोतलबंद पानी की आपूर्ति करता है। इसका पानी वसंत के फिरोजा पानी तक जाता है, जो दुनिया के सबसे शुद्ध जल स्रोतों में से एक है।

ग्लोवॉर्म गुफाएं

ग्लोवॉर्म गुफाएं न्यूजीलैंड के सेंट्रल नॉर्थ आईलैंड के केंद्र में स्थित है। यहां अजूबों को करीब से देखने के लिए नाव की सुविधा उपलब्ध है। ब्लैक वाटर राफ्टिंग का भी लुत्फ उठाया जा सकता है।

ब्लू पूल

माउंट एस्पायरिंग नेशनल पार्क में मकरोरा नदी के बड़े और साफ हिमनद पूल स्थित हैं।

पुकाकि झील

पुकाकी झील अपने गहरे नीले रंग से काफी मशहूर है। आस-पास की सैर करें, एक सुंदर नजारे का आनंद लें।

हुका फॉल्स

न्यूजीलैंड के सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक हुका फॉल्स ताओपो झील से सिर्फ 10 मिनट की दूरी पर है। यह लगभग 100 मीटर चौड़ी है। आप जेट बोट के जरिए इसे करीब से महसूस करेंगे।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Jun 2022 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story