फैक्ट चेक: रामायण सीरियल में श्रीराम का किरदार निभाने वाले एक्टर अरुण गोविल पहुंचे अयोध्या! जानिए वायरल वीडियो का सच

रामायण सीरियल में श्रीराम का किरदार निभाने वाले एक्टर अरुण गोविल पहुंचे अयोध्या! जानिए वायरल वीडियो का सच
  • एक्टर अरुण गोविल पहुंचे नहीं पहुुंचे हैं अयोध्या
  • अरुण गोविल के अयोध्या जाने का दावा है फर्जी
  • जानिए सोशल मीडियो पर वायरल दावे का सच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 22 जनवरी को अयोध्या के भव्य राम मंदिर में रामलला विराजमान होने जा रहे हैं। प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में हजारों की संख्या में लोग मौजूद रहेंगे। मंदिर ट्रस्ट ने इस भव्य कार्यक्रम में शामिल होने के लिए 7 हजार से ज्यादा लोगों को आमंत्रित किया है। इस खास मौके पर देश भर के कई नामचीन लोग अयोध्या में कार्यक्रम स्थल पर मौजूद रहेंगे। इस भव्य आयोजन का निमंत्रण कब और किसे मिला, इन बातों को लेकर लगातार खबरें सामने आती रही हैं। रामानंद सागर निर्मित रामायण सीरियल में प्रभु श्रीराम का किरदार निभाने वाले अभिनेता अरुण गोविल को भी प्राण-प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए मंदिर ट्रस्ट ने निमंत्रण पत्र भेजा। अब कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अरुण गोवल का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को पोस्ट करते हुए दावा किया जा रहा है कि अरुण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंच चुके हैं।

दावा- राम नगरी नाम के फेसबुक पेज पर 13 जनवरी 2024 को वायरल वीडियो शेयर किया गया है। वीडियो में अरुण गोविल अपनी पत्नी श्रीलेखा गोविल संग नजर आ रहे हैं। वीडियो पोस्ट करते हुए पेज ने कैप्शन में लिखा, "रामायण के राम जी आए अयोध्या, जय श्री राम।"

पड़ताल- वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने जांच शुरू की। वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स निकालकर हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च के लिए डाला। सर्च रिजल्ट में हमें यह वीडियो कई यूट्यूब चैनल पर अपलोड की हुई मिली। बॉलीवुड क्रोनिकल्स नाम के यूट्यूब चैनल पर हमें यह वीडियो 4 नवंबर 2022 को अपलोड किया हुआ मिला। तमाम वेबसाइट और यूट्यूब पर मिले वीडियो के डिस्क्रिप्शन के मुताबिक, यह वीडियो साल 2022 में मुंबई में हुई स्क्रीनिंग के दौरान की है।

पड़ताल में हमें पता चला कि अयोध्या जाने के नाम पर अरुण गोवल की वायरल वीडियो पुरानी है। इस वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। कुल मिलाकर सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर वायरल हो रहा यह पोस्ट भ्रामक है।

Created On :   16 Jan 2024 2:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story