फैक्ट चेक: क्या कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने टीएमसी की जगह बीजेपी को वोट देने की अपील की? जानें वायरल वीडियो का सच

क्या कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने टीएमसी की जगह बीजेपी को वोट देने की अपील की? जानें वायरल वीडियो का सच
  • कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी का वीडियो वायरल
  • बीजेपी के लिए वोट मांगने का किया जा रहा दावा
  • पड़ताल में वीडियो पाया गया भ्रामक

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के दो चरण संपन्न हो चुके हैं। 7 मई को होने वाले तीसरे चरण के लिए सभी राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने बंगाल में लोगों से टीएमसी के स्थान पर बीजेपी को वोट देने की अपील की।

इस वीडियो को अपने फेसबुक अकाउंट पर Gopesh Poshaks A Vasudev नाम के यूजर ने 2 मई को साझा किया था। उसने कैप्शन में लिखा, "कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी का कहना है कि टीएमसी के बजाय बीजेपी को वोट देना बेहतर है। पश्चिम बंगाल में जल्द ही बीजेपी की भारी जीत होने वाली है।" इसके अलावा एक अन्य यूजर ने एक्स हैंडल पर यही वीडियो शेयर करते हुए लिखा, "टीएमसी के बजाय बीजेपी को वोट देना बेहतर है। अधीर रंजन चौधरी बीजेपी में शामिल होने की कतार में हैं।"

पड़ताल

हमने इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए इसके बारे में जानकारी एकत्रित की। खोजबीन में हमें यह वीडियो पश्चिम बंगाल कांग्रेस के ऑफिशियल फेसबुक हैंडल पर मिला। जिसके मुताबिक बंगाल के मुर्शिदाबाद का है जहां अंधीर रंजन चौधरी जंगीपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्य़ाशी मुर्तजा हुसैन के लिए प्रचार करने पहुंचे थे। यहां देखें वीडियो...

इस वीडियो में एक जगह कांग्रेस नेता ने कहा, "हर गुजरते दिन के साथ मोदी पीले पड़ गए हैं। उनके पास अब वह करिश्मी नहीं है, जो पहले हुआ करता था। शुरू में मोदी ने दावा किया कि वे 400 से अधिक सीटें लाएंगे। वे अब 400 पार नहीं कर रहे हैं। मोदी के पास अब वह अपील नहीं है।"

वीडियो के अंत में अधीर रंजन ने कहा, "बंगाल में यदि कांग्रेस और वाम मोर्चा सफल नहीं होते हैं तो यह भारत की धर्मनिरपेक्षता के लिए एक झटका होगा। तृणमूल को वोट देने से बेहतर होगा कि आप इसके बजाय बीजेपी को वोट दें। बीजेपी को वोट देना, तृणमूल को वोट देने से बेहतर है, लेकिन तृणमूल या बीजेपी को वोट न दें।"

फैक्ट चेक वेबसाइट विश्वास न्यूज ने भी वायरल वीडियो की पड़ताल की, जिसमें इस वीडियो को लेकर बंगाल कांग्रेस का एक प्रेस रिलीज भी मिला। इस प्रेस रिलीज में पार्टी ने कहा कि अधीर रंजन चौधरी के बयान को तोड़-मरोड़कर पेश किया जा रहा है। पार्टी की ओर से इसे लेकर चुनाव आयोग में शिकायत भी दर्ज कराई गई है।

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो में किया दावा भ्रामक है। अधीर रंजन चौधरी ने कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में की गई रैली में टीएमसी से बीजेपी की तुलना उनकी कमी दिखाने के लिए की थी। उन्होंने कांग्रेस के लिए ही वोट मांगा था।

Created On :   5 May 2024 6:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story