दिवंगत पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला के सामने झुकते पीएम मोदी की एडिटेट तस्वीर वायरल, जानिए पूरा सच

दिवंगत पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला के सामने झुकते पीएम मोदी की एडिटेट तस्वीर वायरल, जानिए पूरा सच
  • पीएम मोदो की एडिटेड तस्वीर हो रही वायरल।
  • हमने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया।
  • तस्वीर में पीएम मोदी की छवि हूबहू वायरल फोटो वाली ही है।

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। सोशल मीडिया में तस्वीरों या फिर फर्जी खबरों को वायरल करने का चलन तेजी से बढ़ रहा है। कई तस्वीरों को गलत दावों के साथ शेयर किया जाता है वही कुछ लोग तस्वीरों को एडिट करके भी पेश करने की लगातार कोशिश करते रहते हैं। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें दिवंगत पंजाबी गायक और कांग्रेसी नेता सिद्धू मूसेवाला के सामने झुकते देखा जा सकता है। यह तस्वीर अब सोशल मीडिया में वायरल है।

एक इंस्टाग्राम यूजर ‘neverdies_sidhu’ ने इस वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”पंजाब में तो बस मूसेवाला भाई ही है।”

क्या है सच

भास्कर हिंदी ने जब वायरल हो रही इस तस्वीर की पड़ताल की तो पाया सच इससे बिल्कुल अलग है। हमने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमारे सामने पीएम मोदी की ऐसी एक तस्वीर मिली। पीएम मोदी की यह तस्वीर 25 मार्च 2018 को पीएमओ इंडिया के आधिकारिक ट्विटर हैंडल शेयर की गई थी। तस्वीर में पीएम मोदी की छवि हूबहू वायरल फोटो वाली ही है। लेकिन इसमें वह दिवंगत दिवंगत पंजाबी गायक के सामने नहीं बल्कि महात्मा गांधी की प्रतिमा को नमन करते हुए दिख रहे हैं।

ट्वीटर पर अपलोड इस तस्वीर के ऊपर लिखा है “महात्मा गांधी की 150वीं जयंती – वर्ष के महोत्सव के अवसर पर ‘गांधी 150’ का logo क्या हो ? slogan या मंत्र या घोषवाक्य क्या हो ? इस बारे में आप अपने सुझाव दें। हम सबको मिलकर बापू को एक यादगार श्रद्धांजलि देनी है और बापू को स्मरण करके उनसे प्रेरणा लेकर देश को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाना है। ‘मन की बात’ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, 25 मार्च 2018”

हमें यह तस्वीर इंडिया टाइम्स की एक फोटो गैलरी में भी मिली। यहाँ भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने महात्मा गांधी की मूर्ति थी। तस्वीर के साथ हिंदी अनुवाद के अनुसार कैप्शन लिखा था, अहमदाबाद में साबरमती आश्रम के शताब्दी समारोह के दौरान महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

निष्कर्ष- हमने पड़ताल की तो पाया की यह वायरल तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में पीएम मोदी को महात्मा गांधी की प्रतिमा को नमन करते हुए दिखाई दे रहे है।

Created On :   23 July 2023 4:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story