फैक्ट चेक: जानिए क्या है तलवारबाजी करते हुए राजस्थान के सीएम भजनलाल के वायरल वीडियो का सच?

जानिए क्या है तलवारबाजी करते हुए राजस्थान के सीएम भजनलाल के वायरल वीडियो का सच?
  • वायरल वीडियो में राजस्थान के सीएम भजनलाल के होने का दावा
  • हमारी पड़ताल में भ्रामक पाया गया
  • वीडियो में भजनलाल नहीं बल्कि जगदीश देवड़ा हैं

डिजिटल डेस्क, भोपाल। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें सफेद कपड़ों में तलवार और ढाल से करतब दिखाते एक शख्स नजर आ रहे हैं। लोग इस वीडियो को इस दावे के साथ शेयर कर रहे हैं कि इसमें नजर आ रहे शख्स राजस्थान के नवनिर्वाचित सीएम भजनलाल शर्मा हैं।

वीडियो को शेयर करते हुए एक एक्स यूजर ने लिखा, "भजनलाल जी भी कम नहीं। मध्यप्रदेश में तलवारबाज मुख्यमंत्री, राजस्थान में भी तलवारबाज मुख्यमंत्री। अब सलवार वालों की खैर नहीं।"

पड़ताल - वायरल वीडियो में किए दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने इसके कीफ्रेम्स को रिवर्स सर्च किया। जिसमें हमें अगस्त 2022 में प्रकाशित एनडीटीवी की एक रिपोर्ट मिली। जिसके मुताबिक वीडियो में तलवारबाजी करते हुए नजर आ रहे शख्स उस समय एमपी के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा हैं। बता दें कि देवड़ा को हाल ही में मध्यप्रदेश का उपमुख्यमंत्री बनाया गया है।

देवड़ा ने उस समय यह खुद अपने एक्स अकाउंट पर भी शेयर किया था। 29 अगस्त 2022 को अपलोड किए गए इस वीडियो के कैप्शन में लिखा था, "मल्हारगढ़ में बाबा रामदेव जी के मेले में"

एनडीटीवी की रिपोर्ट में भी यह बताया गया था कि वायरल वीडियो मंदसौर के मल्हारगढ़ का है। उस समय देवड़ा वहां लगने वाले प्रसिद्ध बाबा रामदेव के मेले में गए थे।

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो में नजर आ रहे शख्स राजस्थान के नए सीएम भजनलाल शर्मा नहीं बल्कि एमपी के डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा हैं।

Created On :   14 Dec 2023 4:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story