फैक्ट चेक : मलेशिया एयरलाइंस की लापता प्लेन एमएच 370 की सच्चाई आई सामने, जानिए क्या हैं वायरल तस्वीर का सच

फैक्ट चेक : मलेशिया एयरलाइंस की लापता प्लेन एमएच 370 की सच्चाई आई सामने, जानिए क्या हैं वायरल तस्वीर का सच
मलेशिया एयरलाइंस की फ्लाइट एमएच 370 नौ साल पहले लापता हो गया था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर आए दिन हमें कुछ न कुछ नया देखने को मिल ही जाता हैं, कभी वह खबर सहीं होती हैं तो कभी गलत। हाल ही में, सोशल मीडिया पर पानी में डूबे एक प्लेन की तस्वीर वायरल हो रही हैं। इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर कर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह तस्वीर मलेशिया एयरलाइंस की फ्लाइट एमएच 370 नौ साल पहले लापता हो गया था। इस प्लेन में 239 लोग सवार थे और अब इस जहाज का मलबा समुद्र में मिला है।

इस वायरल तस्वीर पर हमारी टीम ने रिसर्च की और रिसर्च के दौरान हमने यह पाया कि समुद्र में नजर आ रहे प्लेन की तस्वीर एमएच 370 की नहीं, बल्कि यह तस्वीर लॉकहीड मार्टिन एल 1011 ट्रीस्टार प्लेन की हैं। यह प्लेन लाल सागर में मौजूद है। इस प्लेन को 2019 में बेकार हो जाने के कारण समुद्र में डूबा दिया गया था। इसका उद्देश्य डाइव टूरिज्म को बढ़ावा देना था।

क्या है वायरल तस्वीर

फेसबुक पर इस तस्वीर को Laban Thuo (आर्काइव लिंक) नाम के एक व्यक्ति ने मई में पोस्ट कर लिखा था - Malaysia Airplane MH370 that disappeared 9 years ago has been found under ocean with no human skeleton. The plane had 239 passengers on board.

(9 साल पहले गायब हुआ मलेशियाई विमान MH370 समुद्र के नीचे पाया गया है, जिसमें कोई मानव कंकाल नहीं है। विमान में 239 यात्री सवार थे।)

पड़ताल

इस वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज की मदद से इसे सर्च किया। यह खबर 22 जूलाई 2022 को सीएनन में छपी हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, लाल सागर में पानी के अंदर इस कहीड मार्टीन ट्रिस्टार प्लेन की तस्वीरें अमेरिकी डाइविंग एक्सपर्ट ब्रेट ने ली थी। इसके अनुसार, “तीन इंजनों वाला पुराना लॉकहीड मार्टिन एल1011 ट्रिस्टार हवाई जहाज लाल सागर में डूबा हुआ भी देखने लायक है। बेकार हो चुके जहाज को 2019 में इसलिए डुबो दिया गया था ताकि लोग यहां आ सके। अमेरिकी फोटोग्राफर ब्रेट होएजर ने पानी के अंदर इसकी कई तस्‍वीरें ली हैं। होएजर का कहना है कि जेट अब पानी के नीचे के तस्‍वीरें लेने वाले फोटोग्राफरों के लिए स्वर्ग बन गया है। 1980 के दशक में पहली बार पंजीकृत और प्‍लैनेटस्‍पॉटर्स, रॉयल जॉर्डनियन, पुर्तगाल का टीएपी एयर और स्वीडन के नोवायर के लिए यह अपनी सेवाएं दे चुका है। एक अन्य पुर्तगाली कंपनी लुजेयर के साथ अंतिम कार्यकाल के बाद इसे 2000 के दशक की शुरुआत में छोड़ दिया गया था। जॉर्डन समाचार एजेंसी पेट्रा का कहना है कि लाल सागर के तट के पास किंग हुसैन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर खड़ा किए जाने और कई साल तक इस्तेमाल नहीं किए जाने के बाद विमान को जॉर्डन की अकाबा की खाड़ी में डुबो दिया गया था। इसका उद्देश्य डाइव टूरिज्‍म को प्रोत्साहित करना था।”

बुब्बा अकामा नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी हमें इस तस्वीर से मिलती-जुलती तस्वीरें और वीडियो मिली। इस इंस्टाग्राम अकाउंट से दो मई को एक वीडियो शेयर की गई थी। इसे शेयर करके उन्होंने लिखा हैं, “हमने इस सप्ताह ट्रिस्टार मलबे में एक यादगार गोता लगाया था। मैंने इस फुटेज को शूट किया और कई तस्वीरें लीं। @deepbluedivecenter के साथ गोता लगाने वाले मेहमानों ने इस साइट पर बहुत अच्छा समय बिताया।” यूजर की प्रोफाइल में लिखा है कि वह जॉर्डन के अकाबा शहर में रहते हैं और अंडरवाटर फोटोग्राफर हैं। प्रोफाइल से शेयर की गई समुद्र में डूबे प्‍लेन की वीडियो का की फ्रेम वायरल तस्‍वीर से मिलता-जुलता है।

इस तस्वीर के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने इंस्‍टाग्राम यूजर ‘बुब्‍बा अकाबा’ से संपर्क किया। उनका कहना हैं कि, ''यह लापता हुआ एमएच370 विमान नहीं है, बल्कि यह ट्रिस्‍टार है।''

इसके बाद हमने मलेशियाई एयरलाइंस की फलाइट के बारे में गूगल पर सर्च किया। सीएनबीसीटीवी18 वेबसाइट पर 8 मार्च 2023 को छपी रिपोर्ट में लिखा है कि 8 मार्च 2014 को 227 यात्रियों और 12 चालक दल के सदस्यों को लेकर कुआलालंपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से रवाना हुआ एमएच 370 विमान बीजिंग जाते समय रास्‍ते में ही गायब हो गया था। कई अभियानों और काफी तलाश के बाद यह विमान आज तक नहीं मिला है। जनवरी 2015 में मलेशियाई सरकार ने सभी 239 यात्रियों और चालक दल को मृत मान लिया था।

पूरी पड़ताल करने के बाद हमें ऐसी कोई भी खबर नहीं मिली जिससे यह साबित हो सके कि यह मलेशिया एयरलाइंस का नौ साल पहले गायब हुआ प्लेन हैं।

तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Laban Thuo के अकाउंट को हमने अच्छे से स्कैन किया। स्कैन करने पर हमें पता चला कि यह यूजर केन्या के नैरोबी में रहते हैं। उनके 16 हजार से भी ज्यादा फॉलाअर्स है।

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर में दिखाया प्लेन का मलबा मलेशियाई विमान MH370 का नहीं बल्कि समुद्र में डूबे प्लेन की तस्वीर लॉकहिड मार्टिन एल 1011 ट्रीस्‍टार की है। भ्रम फैलाने के उद्देश्य से तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर किया गया था।

Created On :   5 May 2023 4:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story