कौन हैं गंगा नदी में शराब पीने वाले लोग, जानिए वायरल हो रहे वीडियो का सच ?

कौन हैं गंगा नदी में शराब पीने वाले लोग, जानिए वायरल हो रहे वीडियो का सच ?
गंगा नदी में नहाते समय हाथों में बीयर की बोतल पकड़कर खड़े हुए हैं।

डिजिटल डेस्क, भोपाल। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में कुछ लोग गंगा नदी में नहाते समय हाथों में बीयर की बोतल पकड़े खड़े हुए हैं। वीडियो में एक शख्स की आवाज भी सुनी जा सकती है जो इन लोगों पर चिल्ला रहा है। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने इस घटना की बहुत निंदा की है।साथ ही कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा भी कर रहे हैं कि जो लोग वीडियो मे दिखाई दे रहे हैं वह मुस्लिम हैं और गंगा नदी में शराब पीकर नदी की पवित्रता का अपमान कर रह हैं। वीडियो को शेयर करते हुए एक यूजर्स ने लिखा, " गंगा घाट से मुस्लमानों को भगाया, गंगा में इनको दारू पीना है मस्जिद में दारू नहीं पीना है इनको "





पड़ताल-

जब इस वायरल वीडियो की पड़ताल की तो पाया कि ये वीडियो असल में ऋषिकेश के शिवपूरी का है और जो लोग गंगा नदी में शराब पीते हुए दिख रहे हैं वो लोग मुस्लिम नही हिंदू हैं। पड़ताल के दौरान हमे वायरल वीडियो से जुड़ा एक ट्वीट मिला जिसमें ' उत्तराखंड मंच ' नाम के फेसबुक पेज पर क्रेडिट दिया गया है। हमने इस पेज पर कई वीडियोज को खंगाला जिसमें हमें बिल्कुल वैसा ही 'मंच' नाम का लोगो लिखा हुआ मिला जो वायरल वीडियो में था लेकिन पेज में कहीं पर भी हमें वायरल वीडियो नहीं मिला।


वहीं, जब हमने इस मामले की और पड़ताल की तो हमें आजतक में भी यही खबर देखने को मिली जहां पुलिस ने स्पष्ठ करते हुए बताया कि गंगा नदी में शराब पीने वाले लोग मुस्लिम नहीं बल्कि हिंदू थे। न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, यह घटना 17 जून को शिवपुरी बीच पर घटित हुई थी जहां कुछ हिंदू लोग नदी में नहाते हुए शराब पी रहे थे। जिसके बाद इस मामले में पुलिस ने 'ऑपरेशन मर्यादा ' के तहत बिहार के अंकुश कुमार और सनी कुमार पर मामला दर्ज किया था।

क्या है सच्चाई

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो में लोगों का नदी में शराब पीने वाला वाकया सच है लेकिन सोशल मीडिया पर इन लोगों को मु्स्लिम ठहराए जाने वाला दावा पूर्णत गलत है।

Created On :   22 Jun 2023 3:58 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story