फैक्ट चेक: क्या प्रवेश परीक्षा दिए बगैर एक लाख लोग हो सकेंगे आयुष्मान मित्र रोजगार योजना के तहत भर्ती, जानिए क्या है सच्चाई

क्या प्रवेश परीक्षा दिए बगैर एक लाख लोग हो सकेंगे आयुष्मान मित्र रोजगार योजना के तहत भर्ती, जानिए क्या है सच्चाई
  • आयुष्मान मित्र रोजगार योजना के तहत रोजगार देने का किया गया दावा
  • पीआईबी ने किया दावे की पड़ताल
  • बताया फर्जी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कुछ साल पहले केंद्र सरकार ने आयुष्मान योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर लोग फ्री में स्वास्थ सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इस सुविधा का आसानी से लाभ लेने के लिए लोगों को एक गोल्डन कार्ड यानि आयुष्मान कार्ड दिया जाता है। लेकिन कुछ लोगों को इस योजना के बारे में समय से जानकारी नहीं होती है। इसके लिए सरकार ने आयुष्मान मित्र रोजगार योजना की शुरूआत की। इसमें दसवीं या बारहवीं के पास हुए युवा नियुक्त होकर लोगों को आयुष्मान योजना के बारें में जागरूक करते हैं। लेकिन इन दिनों कुछ वेबसाइट्स पर पीएम आयुष्मान मित्र रोजगार योजना को लेकर एक खबर काफी वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है इस योजना के तहत एक लाख पदों पर बिना प्रवेश परीक्षा के ही लोगों को नियुक्त किया जाएगा।

दावा-

इन दिनों Studygovthelp.in वेबसाइट्स पर दावा किया जा रहा है कि आयुष्मान मित्र योजना के लिए पात्रता 12वीं पास रखी गई है। यह भर्ती बिना प्रवेश परीक्षा के आयोजित हो रही है। इसके साथ इसमें छपी जानकारी के मुताबिक आयुष्मान योजना से जुड़े अस्पतालों में इन्हें तैनात किया जाएगा। इस वेबसाइट के मुताबिक लोगों की नियुक्ति कॉन्ट्रेक्ट के आधार पर की जाएगी। इस वेबसाइट के अलावा कई ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां इस जानकारी को तेजी से शेयर किया जा रहा है।

पड़ताल-

इस वेबसाइट में छपी जानकारी की जांच भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने की है। पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर आयुष्मान मित्र रोजगार योजना के तहत बिना परीक्षा के नियुक्ति किए जाने के दावे को भ्रामक बताया। इसके साथ ही उन्होंने लिखा आयुष्मान मित्र एक स्वैच्छिक पहल है।

Created On :   9 Nov 2023 2:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story