क्या केंद्र सरकार की 'फ्री मोबाइल रिचार्ज योजना' के तहत यूजर्स को मिलेगा 28 दिनों का फ्री रिचार्ज? जानिए क्या है मैसेज में दावे का सच

क्या केंद्र सरकार की फ्री मोबाइल रिचार्ज योजना के तहत यूजर्स को मिलेगा 28 दिनों का फ्री रिचार्ज? जानिए क्या है मैसेज में दावे का सच
  • सोशल मीडिया में किया जा रहा दावा फर्जी है
  • फ्री रिचार्ज का किया जा रहा दावा
  • सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा मैसेज

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर आए दिन सरकारी योजनाओं को लेकर लोगों से मनगढ़ंत और फर्जी दावे किए जाते हैं। इन दावों को मैसेज और वीडियो के जरिए लोगों तक पहुंचाया जाता है। जिन्हें यूजर्स इन फर्जी दावों की सच्चाई का पता लगाए बगैर। इन दावों को सच मानकर एक दूसरे से शेयर करने लग जाते हैं और ऑनलाइन स्कैमिंग का शिकार हो जाते हैं। हाल ही में, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप पर सरकारी योजना से जुड़ा कुछ ऐसा ही फेक मैसेज काफी तेजी से शेयर किया जा रहा है। वहाट्सएप पर वायरल इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार की 'फ्री मोबाइल रिचार्ज योजना' के तहत लोगों को 28 दिनों के रिचार्ज की सेवा मुफ्त में दी जा रही है।

वायरल व्हाट्सएप मैसेज में लिखा है कि, " प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा फ्री मोबाइल रिचार्ज योजना के तहत सभी भारतीय यूजर को ₹239 का 28 दिन वाला रिचार्ज फ्री में देने का वादा किया है तो अभी निचे नीले रंग की लिंक पर क्लिक करके अपने नंबर पर रिचार्ज करे।

मैंने भी इससे अपना 28 दिन का फ्ऱी Recharge किया है, आप भी अभी नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके 28 दिन का Free Recharge प्राप्त करें ( Last Date- 30 March 2023)"

पड़ताल- भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने व्हाट्सएप पर वायरल हो रहे मैसेज के सच का पता लगाने के लिए पड़ताल की तो पाया कि मैसेज फर्जी है। इस बात की जानकारी पीआईबी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर X अकाउंट से ट्विट के जरिए शेयर की । पीआईबी ने अपने ट्विट में लिखा, " सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने 'फ्री मोबाईल रिचार्ज योजना' के अंतर्गत भारतीय यूजर्स को 28 दिनों का रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है। अपने ट्विट में पीआईबी ने बताया कि वायरल मैसेज में दावा फर्जी है। केंद्र सरकार की तरफ से ऐसी कोई योजना नही चलाई जा रही है।

साफ है कि सोशल मीडिया में किया जा रहा दावा पूरी तरह से फर्जी है।

Created On :   23 Aug 2023 3:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story