अक्षय कुमार के वीडियो को भाम्रक दावे के साथ किया जा रहा शेयर, जानिए दावा और वायरल वीडियो का सच?

अक्षय कुमार के वीडियो को भाम्रक दावे के साथ किया जा रहा शेयर, जानिए दावा और वायरल वीडियो का सच?
  • वीडियो को एडिट किया गया है।
  • भाम्रक दावों के साथ वीडियो किया जा रहा शेयर।
  • असली आवाज को डबिंग की मदद से नकली वॉइस जनरेट की गई है।

डिजिटल डेस्क, भोपाल। बॉलीवुड के खिलाड़ी कहे जाने वाले एक्टर अक्षय कुमार इन दिनों फिल्म 'ओह माय गॉड 2' को लेकर चर्चा में बने हुए है। हाल ही में, उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें वह कथित तौर पर पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को टिकटॉक पर फॉलो करने की अपील कर रहे हैं। वायरल वीडियो को देखकर लोग कह रहे हैं कि इमरान खान के सपोर्ट करने के लिए अक्षय कुमार ने यह वीडियो पोस्ट किया है।

वायरल वीडियो को एक फेसबुक यूजर ने पोस्ट करते हुए लिखा, " अक्षय कुमार ने भी इमरान खान के पक्ष में बात की." । इसी तरह के दावा करते हुए और भी कई यूजर वीडियो को सोशल मीडिया में वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल- भास्कर हिंदी ने जब वायरल वीडियो की पड़ताल की तो पाया कि वायरल वीडियो रियल नही फेक है। वायरल वीडियो की सच्चाई का पता लगाने के लिए हमने सबसे पहले वीडियो को ध्यान से सुना। जिसमें हमारा ध्यान टिकटॉक पर वीडियो को सपोर्ट करने की ओर गया। जानकारी के मुताबिक भारत सरकार ने चीनी एप टिकटॉक को साल 2020 में बैन कर दिया था। इस बात की आशंका होने पर हमने वायरल वीडियो में अक्षय कुमार वाली क्लिप का स्क्रीनशॉट लेकर गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। सर्च करने पर हमें अक्षय कुमार के ऑफिशियल हैंडल में यह वीडियो 09 जुलाई 2021 को मिला। इस वीडियो में अक्षय ने अपने फैंस से 'फिलहाल 2' एल्बम की रील्स में उन्हें टैग करने की बात कही थी और पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान से जुड़ी कोई भी बात उन्होंने नही कही थी।


इसके अलावा, वायरल वीडियो में अक्षय कुमार की असली आवाज को डबिंग की मदद से नकली वॉइस जनरेट की गई है। इस बात की पुष्टी के लिए हमने रियल और फेक वीडियो में मौजूद आवाज को कम्पेयर करके निकाली।

क्या है सच्चाई

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो में अभिनेता अक्षय कुमार की पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान को सपोर्ट करने वाली बात गलत है। वायरल वीडियो में अक्षय कुमार की आवाज को गलत तरह से डब करके वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा जो बिल्कुल गलत है।

Created On :   25 July 2023 5:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story