फैक्ट चेक: गौतम गंभीर ने परिवार संग इंडिया गेट पर मनाया 75वां गणतंत्र दिवस! जानिए इस वायरल तस्वीर की सच्चाई

गौतम गंभीर ने परिवार संग इंडिया गेट पर मनाया 75वां गणतंत्र दिवस! जानिए इस वायरल तस्वीर की सच्चाई
  • गौतम गंभीर की परिवार संग तस्वीर वायरल
  • 75वां गणतंत्र दिवस इंडिया गेट पर मनाने का दावा
  • जानिए वायरल तस्वीर की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इस साल 26 जनवरी को भारत ने अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाया। इस खास मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिल्ली के कर्तव्य पथ पर ध्वजारोहण किया। सेना के जवानों ने कर्तव्य पथ पर कदमताल किया और इस दौरान वायुसेना ने आसमान में हवाई करतब भी दिखाए। आयोजन में विभिन्न राज्यों और मंत्रालयों की झांकियां भी निकाली गई। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल फ्रैंक इस विशेष कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए।

सोशल मीडिया गणतंत्र दिवस की शुभकामनाओं से भर गया। इस दौरान इंडिया गेट के सामने परिवार के साथ पूर्व भारतीय क्रिकेटर और बीजेपी सांसद गौतम गंभीर की तस्वीर विभिन्न सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। इस वायरल तस्वीर में गौतम गंभीर अपनी पत्नी और दोनों बेटी के साथ नजर आ रहे हैं। पत्नी और गोद में बैठी बेटी ने हाथों में तिरंगा थामा हुआ है। वायरल पोस्ट में तस्वीर 75वें गणतंत्र दिवस की बताई जा रही है।

दावा - सुयश शुक्ल नाम के फेसबुक यूजर ने 27 जनवरी को वायरल तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा, “पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर अपनी पत्नी नताशा और बेटी के साथ 75 वे गणतंत्र दिवस मनाते हुए इंडिया गेट पर।” इस तस्वीर को दूसरे यूजर्स भी समान दावे के साथ पोस्ट कर रहे हैं।

पड़ताल - वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। तस्वीर में गौतम गंभीर और उनका परिवार गर्मियों के कपड़े में नजर आ रहे हैं। यह देखकर तस्वीर के सही होने पर हमें थोड़ा शक हुआ। इसके बाद हमारी टीम ने गौतम गंभीर के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और इंस्टाग्राम हैंडल्स को खंगाला।

उनके हैंडल्स पर परिवार के साथ हमें जो तस्वीरें मिली उसमें गौतम गंभीर की बेटियां वायरल तस्वीर की तुलना में ज्यादा बड़ी दिख रही हैं। इससे यह साफ हो गया कि वायरल तस्वीर पुरानी है। इसके बाद हमने गूगल लेंस की मदद से रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें यह तस्वीर क्रिकफिट अपडेट नाम के फेसबुक पेज पर 15 अगस्त 2018 को अपलोड की हुई मिली। इससे यह जाहिर होता है कि वायरल तस्वीर लंबे समय से इंटरनेट पर मौजूद है इसीलिए तस्वीर के 75वें गणतंत्र दिवस के होने का दावा गलत साबित हुआ।

हमारी पड़ताल में गौतम गंभीर के वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा गलत निकला। वायरल पोस्ट भ्रामक है।

Created On :   29 Jan 2024 12:35 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story