क्या 12,500 रु. के भुगतान पर आरबीआई दे रहा है 4 करोड़ 62 लाख रुपये की बड़ी राशि? जानिए क्या है दावे का सच

क्या 12,500 रु. के भुगतान पर आरबीआई दे रहा है 4 करोड़ 62 लाख रुपये की बड़ी राशि? जानिए क्या है दावे का सच
  • आरबीआई ने कथित तौर पर भेजे ईमेल
  • 12 हजार 5 सौ रूपये के भुगतान पर 4 करोड़ 62 लाख रू. देने का दावा
  • पीआईबी ने किया फैक्ट चेक

डिजिटल डेस्क, भोपाल। इंटरनेट ने तमाम तरह की सुविधाओं के चलते हमारी जिंदगी को इतना आसान कर दिया है कि जिसकी कल्पना आज से पहली की नहीं जा सकती थी। हालांकि जिस तरह किसी सिक्के के दो पहलु होते हैं उसी तरह इंटरनेट की उपयोगिता के भी दो पहलु हैं। सुविधाओं के अलावा इंटरनेट बहुत तरह के क्राइम्स का भी जन्मदाता है। इंटरनेट पर बुलिंग, हैकिंग, डेटा चोरी से लेकर पैसों की धोखा-धड़ी तक के मामले अक्सर न्यूज में आते रहते हैं। इन सभी में पैसों को लेकर की जाने वाली धोखा-धड़ी की समस्या सबसे आम है। साइबर फ्रॉड अब आरबीआई के नाम पर धोखा-धड़ी कर रहे हैं। लोगों को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नाम से एक फर्जी ई-मेल भेजा जा रहा है। इस ई-मेल में दावा किया जा रहा है कि महज ₹12,500 के भुगतान पर आरबीआई ₹4 करोड़ 62 लाख की राशि देगी।

पड़ताल- भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने ई-मेल के माध्यम से किए जा रहे इस दावे की जांच की है। एजेंसी ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर इस मामले से जुड़ा एक पोस्ट शेयर करते हुए इस दावे को गलत बताया है। पोस्ट में पीआईबी ने लिखा, "कथित तौर पर RBI द्वारा भेजे गए एक ई-मेल में ₹12,500 के भुगतान पर ₹4 करोड़ 62 लाख की पेशकश का दावा किया गया है।" फैक्ट चेक करने पर पीआईबी ने बताया कि यह ई-मेल फर्जी है। साथ ही पोस्ट में यह भी बताया कि, "RBI (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) पर्सनल जानकारी मांगने के लिए ई-मेल्स नहीं भेजती है।"


ऐसे का करायें फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Created On :   1 Sep 2023 4:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story