लाउडस्पीकर विवाद से जुड़ कर वायरल हुआ वीडियो, दो साल पुराना निकला!

2 year old video was linked to loudspeaker controversy
लाउडस्पीकर विवाद से जुड़ कर वायरल हुआ वीडियो, दो साल पुराना निकला!
फर्जी खबर लाउडस्पीकर विवाद से जुड़ कर वायरल हुआ वीडियो, दो साल पुराना निकला!

डिजिटल डेस्क, भोपाल।  कुछ दिनों पहले महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने कहा कि मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकरों को 3 मई तक नहीं हटाया गया तो इसका जवाब दिया जाएगा। मस्जिदों के सामने जाकर बुलंद आवाज में हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा। इसके बाद देशभर में लाउडस्पीकर एक चर्चा का विषय बन गया। इसके बाद उत्तर प्रदेश में लाउडस्पीकर को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश भी जारी कर दिए । जिसमें धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर की आवाज़ को धीमा करने और अवैध लाउडस्पीकरों को हटाने के निर्देश दिए गए हैं। इसी बीच एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल होने लगा। जिसमें कि कई लोग सड़क पर नमाज अदा करते दिखाई दे रहे हैं। इस वीडियो को शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि लाउडस्पीकर बंद होने के बयान को लेकर मुस्लिम समाज  के लोगों ने सड़क पर चिल्लाकर अजान पढ़ना शुरू कर दिया है। 

एक न्यूज़ चैनल ने ट्विटर पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “क्या लाउडस्पीकर पर अजान का यह भी एक विकल्प हो सकता है?” (आर्काइव लिंक). एक दूसरे ट्वीट में सुदर्शन न्यूज़ ने वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “तुम लाउडस्पीकर बंद कराओगे तो ये रास्ता निकालेंगे? अर्थात कानून नहीं मानेंगे ?” 

 

एक ट्विटर यूज़र ने ये वीडियो शेयर करते लिख कि " अब माइक बंद होगे तो इनका ये नया पैंतरा शुरु हुआ है, लोगों को परेशान करने का"

4

 

वीडियो की सच्चाई
मामले की पड़ताल करने के लिए जब हमने वीडियो को रिवर्स इमेज सर्च किया तो वन इंडिया कन्नड़ नाम के एक यूट्यूब चैनल पर यह वीडियो मिला।  इसे  वीडियो  को 8 अप्रैल 2020 को अपलोड किया गया था। मतलब की ये वीडियो 2 साल पुराना है जिसे फिलहाल देश में चल रहे लाउडस्पीकर विवाद से जोड़ कर वायरल किया जा रहा है। साथ ही इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा था  “भारत में लॉकडाउन लगा है, सभी मंदिर मस्जिदों को बंद कर दिया गया है, इसलिए मुसलमानों को मस्जिद में नमाज़ अदा करने का अवसर नहीं मिला तो उन्होंने सड़क पर खड़े होकर अल्लाह की इबादत की।”  तो कुल मिलाकर, ये वीडियो 2 साल पुराना है। और इसका लाउडस्पीकर विवाद से कोई लेना देना नहीं है। 
 

Created On :   29 April 2022 7:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story