ऑपरेशन के पहले की तस्वीर को बाद का बता कर लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य के बारे गलत दावे के साथ पोस्ट किए जा रहे है

A pre-operation photo is being posted as post-surgery with a false claim about Lalu Yadavs daughter Rohini Acharya
ऑपरेशन के पहले की तस्वीर को बाद का बता कर लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य के बारे गलत दावे के साथ पोस्ट किए जा रहे है
फैक्ट चेक ऑपरेशन के पहले की तस्वीर को बाद का बता कर लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य के बारे गलत दावे के साथ पोस्ट किए जा रहे है

डिजिटल डेस्क, भोपाल। राष्ट्रीय जनता दल सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे। हाल ही में सिंगापुर में उनका किडनी ट्रांसप्लांट का ऑपरेशन हुआ है। बता दें कि रोहिणी आचार्य ने अपने पिता को किडनी दान की। पिता के प्रति इस समर्पण को देखते हुए रोहिणी आचार्य की काफी तारीफ भी हो रही हैं। लेकिन सोशल मीडिया पर कुछ ऐसी तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिनमें लोग काफी हैरान हो रहे है और इस पूरी प्रकिया पर सवाल उठा रहे हैं, लोग कई सवालों के साथ रोहिणी आचार्य की एक फोटो को शेयर कर रहे हैं।

इस तस्वीर में रोहिणी आचार्य अस्पताल के एक बेड पर लेटी नजर आ रही हैं और हाथ से विक्ट्री की साइन बनाती नजर आ रही है। यूजर्स कह रहे हैं कि किडनी डोनेट करने के दो घंटे बाद ही कोई इस तरह स्वस्थ कैसे हो सकता है। आगे यह भी सवाल कर रहे हैं कि इतना जल्दी कोई कैसे सक्रिय अवस्था में फोटो खिंचवा सकती है। 

फेसबुक के एक यूजर ने इस फोटो को पोस्ट करते हुए लिखा और हां किडनी ट्रांसफर करने के 2 घंटे के बाद कोई भी व्यक्ति हॉस्पिटल में पोज देते हुए फोटो सेशन नहीं कर सकता। किडनी निकालते समय जो एनेस्थीसिया दिया जाता है उसका असर कम से कम 12 घंटे तक रहता है और पेट के बगल में चीरा लगाकर किडनी निकाली जाती है, व्यक्ति बैठ कर के विक्ट्री पोज में सेल्फी नहीं ले सकता भाई।

भास्कर हिंदी की टीम ने पाया कि जो तस्वीर वायरल हो रही है वह रोहिणी आचार्य ने अपने पिता को किडनी डोनेट करने से पहले खिंचवाई थी न कि ऑपरेशन होने के बाद। इसी तस्वीर के जरिए लोग उनके किडनी डोनेट करने वाले ऑपरेशन पर सवाल उठा रहे है। बता दें कि यह सवाल बिल्कुल बेबुनियाद है।

जाने कैसा पता लगा सच?

गौरतलब है कि बीते 5 दिसंबर को लालू यादव का ऑपरेशन सिंगापुर में हुआ था। हालांकि, मीडिया में पहले ही यह खबर सामने आ गई थी कि उनकी बेटी रोहिणी आचार्य पिता को किडनी डोनेट करेंगी। जिसके बाद हमारी टीम ने इस वायरल तस्वीर को खंगालना शुरू किया तो हमें रोहिणी आचार्य का ट्विटर अकांउट मिला। तब हमने पाया कि 5 दिसंबर को ऑपरेशन से पहले इस तस्वीर को पोस्ट किया गया था, जिसमें रोहिणी ने अपने लिए दुआ करने की बात लिखी थीं। यह ट्विटर अकाउंट वेरिफाइड नहीं है लेकिन इस ट्विटर अकाउंट को  लालू यादव, तेजस्वी यादव, तेज प्रताप यादव और आरजेडी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट फॉलो करते हैं। ऐसे में यह समझा जा सकता है कि यह रोहिणी आचार्य का ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट है।

इस पड़ताल में हमें प्रभात खबर की एक रिपोर्ट मिली जिसमें यह बताया गया कि यह फोटो लालू यादव के किडनी ट्रांसप्लांट ऑपरेशन के पहले की है। किडनी ट्रांसप्लांट ऑपरेशन के बाद लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी यादव ने पांच दिसंबर को ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा था कि ये वीडियो ऑपरेशन के बाद की है। पापा का किडनी ट्रांसप्लांट सफलतापूर्वक होने के बाद उन्हें ऑपरेशन थियेटर से आईसीयू में शिफ्ट किया गया है। 

6 दिसंबर को तेजस्वी ने ट्विटर पर तीन तस्वीरें पोस्ट की, इस तस्वीर में उनकी बहन रोहिणी एक मरीज की तरह अस्पताल में लेटी नजर आ रही है। यही नहीं उनके हाथ में ग्लूकोज की एक ड्रिप लगी हुई है। इसी के साथ तेजस्वी यादव ने लिखा कि यह फोटो किडनी ट्रांसप्लांट ऑपरेशन के बाद की है। इससे साफ हो जाता है कि यह तस्वीर लालू यादव के किडनी ट्रांसप्लांट ऑपरेशन से पहले की है। लेकिन कुछ लोग इसे ऑपरेशन के बाद की तस्वीर बताकर इसे शेयर कर रहे है। 

Created On :   11 Dec 2022 4:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story