• Dainik Bhaskar Hindi
  • Fake News
  • Actor Aamir Khan's Thugs of Hindostan film time video is being viral by linking him with Lal Singh Chaddha, know the truth behind it

फैक्ट चैक: अभिनेता आमिर खान का ठग्स ऑफ हिन्दुस्तान फिल्म के समय का वीडियो लाल सिंह चढ्डा के साथ जोड़कर किया जा रहा वायरल

August 13th, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान अपनी हालिया रिलीज फिल्म लाल सिंह चढ्डा को लेकर चर्चा में हैं। फिल्म को लेकर चलाये जा रहे बॉयकाट अभियान का प्रभाव असर इसके बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर भी पड़ा है। रिलीज के अपने पहले दिन फिल्म ने महज 12 करोड़ की कमाई की है। इस बीच सोशल मीडिया पर आमिर का एक वीडियो बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि आमिर ने अपनी फिल्म लाल सिंह चढ्डा की असफलता को स्वीकारते हुए इसकी जिम्मेदारी ले ली है। 

क्या है वायरल वीडियो में?

26 सेकेंड के इस वायरल वीडियो में आमिर कहते हुए नजर आते हैं कि, “हमने कोशिश पूरी की, कोशिश में कोई कसर नहीं छोड़ी हमने. लेकिन कहीं ना कहीं हम गलत गए। कुछ लोग है जिनको फिल्म पसंद आई है और उनका हम शुक्रिया अदा करना चाहेंगे लेकिन वो बहुत माइनॉरिटी में हैं। ज्यादातर लोगों को फिल्म पसंद नहीं आई हमारी। और इस बात का हमें अहसास है। तो यकीनन हम कहीं ना कहीं गलत गए और मैं इस बात की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं।”  इसके साथ ही वीडियो में नीचे की तरफ  “मैं फ्लॉप फिल्म की जिम्मेदारी लेता हूं.” लिखा दिखता है। 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मस् पर कई यूजर्स इस वीडियो को शेयर करते हुए फिल्म को लेकर अलग-अलग दावे कर रहे हैं। एक ट्विटर यूजर ने वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा, “आमिर खान ने फाइनली लाल सिंग चड्ढा में अपनी गलती मान ली।” 

 

पड़ताल - वायरल वीडियो की जानकारी एकत्रित करने के लिए हमने कीवर्डस् की सहायता से गूगल पर सर्च किया। सर्च में हमें आज तक की 26 नवंबर 2018 की एक रिपोर्ट मिली। जिसके मुताबिक, वायरल वीडियो में आमिर द्वारा दिया गया बयान उन्होंने अपने करियर की सबसे महंगी फिल्म ठग्स ऑफ हिन्दुस्तान के फ्लॉप होने के बाद दिया था।

यह सर्च करने पर हमें यह खबर हमें अमर उजाला और हिंदुस्तान टाइम्स की वेबसाइट पर भी मिली। 

 

इसके बाद हमें यह वीडियो जूम टीवी के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर भी मिला। साल 2018 में अपलोड हुए इस वीडियो में आमिर खान एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ठग्स ऑफ हिंदुस्तान के बॉक्स ऑफिस पर बुरे प्रदर्शन को लेकर बात करते हुए नजर आते हैं। इस पत्रकार वार्ता में आमिर ने कहा था कि उनकी फिल्म  ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’  लोगों की उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पाई, वो इसकी पूरी जिम्मेदारी लेते हैं।

आमिर का वह वीडियो जो अभी सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल हो रहा है। असल में वो इसी प्रेस कॉन्फ्रेंस का है जिसे हाल-फिलहाल का बताकर शेयर किया जा रहा है। आमिर ने अपनी फिल्म ठग्स ऑफ हिंदुस्तान के फ्लॉप होने की जिम्मेदारी ली थी, जिसे उनकी हालिया रिलीज लाल सिंह चढ्डा फिल्म से जोड़कर बताया जा रहा है। हमारी पड़ताल में सोशल मीडिया पर किया जा रहा ये दावा फर्जी निकला।