अमित शाह ने नहीं दिया भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने का बयान, गलत है यह दावा 

फर्जी तस्वीर अमित शाह ने नहीं दिया भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने का बयान, गलत है यह दावा 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बीजेपी पर पहले से भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने के दावे किए जा रहे हैं, वहीं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागत ने कई बार इस मामले में खुलकर भारत को हिदू राष्ट्र बताया है। सोशल मिडिया पर एक तस्वीर को शेयर किया जा रहा है जिसमें लिखा है 2025 तक भारत होगा हिंदू राष्ट्र घोषित, इसके साथ अमित शाह भी तस्वीर मौजूद हैं।
फेसबुक पर तस्वीर पोस्ट करते हुए यूजर अरविंद सिंह यादव ने लिखा "सनातन धर्म से जुड़े सभी लोगों को बधाई हो. अपने मोटा भाई ने बोल दिया है अब तैयारी जोरदार होनी चाहिए जिससे हिंदू राष्ट्र 2025 से पहले बन जाए"। सोशल मीडिया पर पोस्ट को इसी कैपशन के साथ खूब शेयर किया जा रहा है। 

सोशल मीडिया पर वायरल स्क्रीनशॉट

क्या है तस्वीर की सच्चाई?
इस तस्वीर को कीवर्डस की सहायता से सर्च करने पर हमें कोई खबर देखने को नहीं मिली जिसमें अमित शाह ने ऐसी कोई घोषणा की हो। शेयर की गई तस्वीर पर ब्रेकिंग न्यूज लिखा है पर यह न्यूज कहीं भी मौजूद नहीं है। अमित शाह का कुछ मीडिया चैनल से किया गया पूराना इंटरव्यू देखने को मिला जिसमें उनसे यह सवाल पूछा गया था कि क्या वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागत के भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने की बात से सहमत हैं? इस सवाल पर अमुत शाह ने कोई भी प्रतिक्रया नहीं दी थी। उन्होंने इस सवाल से बचते हुए कहा था भारत को वह यहां के संविधान के हिसाब से देखते हैं, ना कि एक हिंदू राष्ट्र की तरह।
आगे और जांच करने पर एक यूट्यूब वीडियो को देखने मिला जिसके थंबनेल में इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। यह वीडियो 2019 में अपलोड किया गया था जिसके थंबनेल में लिखा है “2025 तक भारत होगा हिंदू राष्ट्र घोषित?” इस थंबनेल के स्क्रीनशॉट से प्रश्नवाचक चिन्ह को हटा दिया गया है और फिर इसे सोशल मीडिया पर अलग दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 
मीडिया रिपोर्टस को देखने के बाद यह बात साफ हो जाती है कि वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा गलत है। अमित शाह ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।

Created On :   19 Oct 2021 5:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story