क्या सचमुच इतने बूढ़े हो गए हैं बॉलीवुड के ये खान सुपरस्टार्स, जानिए सोशल मीडिया पर वायरल फोटो की सच्चाई

Are these Bollywood superstars really so old, know the truth of the viral photo on social media
क्या सचमुच इतने बूढ़े हो गए हैं बॉलीवुड के ये खान सुपरस्टार्स, जानिए सोशल मीडिया पर वायरल फोटो की सच्चाई
फर्जी खबर क्या सचमुच इतने बूढ़े हो गए हैं बॉलीवुड के ये खान सुपरस्टार्स, जानिए सोशल मीडिया पर वायरल फोटो की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज के इस डिजिटल युग में अगर आप सोशल मीडिया पर हैं तो बिना दिमाग लगाए किसी भी खबर पर आंख मूंदकर भरोसा न करें और न ही उसे आगे फॉरवर्ड करें, वह फेक भी हो सकती है। जैसे कि इस समय बॉलीवुड की खान तिकड़ी सलमान, शाहरुख और आमिर खान की तस्वीरों का एक कोलॉज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें ये सुपरस्टार्स काफी बूढ़े दिखाई दे रहे हैं। लोग इनकी तस्वीरों का कोलाज ‘#boycottbollywood’  हैशटैग के साथ धड़ल्ले से शेयर कर रहे हैं। 

सोशल मीडिया यूजर्स द्वारा इस कोलाज को अपने अकाउंट से शेयर करते हुए तीनों खान कलाकारों पर तंज कसते हुए पोस्ट किया जा रहा है। पोस्ट में लिखा जा रहा है कि ये तीनों अब बूढ़े हो चुके हैं, अपने बढ़ापे को छुपाने के लिए मेकअप का सहारा लेते हैं, यह केवल मेकअप की वजह से ही स्मार्ट नजर आते हैं। सोशल मीडिया के साथ कुछ वेबसाइट्स भी हैं जिन्होंने इसी कोलाज को पोस्ट करते हुए हेडलाइन दी है कि ‘बॉलीवुड के तीनों खान हो गए हैं बूढ़े, बिना मेकअप के आते हैं ऐसे नजर’। एक अन्य वेबसाइट की हेडलाईन है – ‘बिना मेकअप कुछ ऐसे दिखते हैं, बूढ़े हो गए हैं बॉलीवुड के तीनों खान’।  

जानिए क्या है इन तस्वीरों के पीछे की सच्चाई

इन तस्वीरों की जब हमने पड़ताल की तो सबसे पहले हमने गूगल रिवर्स सर्च पर इन तस्वीरों को तलाशा। रिवर्स सर्च करने पर हमें पता चला कि इन्हें एडिट करके तीनों खानों को बूढ़ा दिखाया गया है और यह सब किया गया है ‘फेस एप’ के जरिए। दरअसल, फेस एप इंटेलिजेंस से लैस एक ऐसा टूल है जिसमें आप अपनी कोई भी तस्वीर को अपलोड करके बच्चे, बूढ़े और जवान वाला लुक दे सकते हो। इसके बाद रिवर्स की मद्द से शाहरुख, सलमान और आमिर की जो फोटो हमें मिली उनमें तीनों के कपड़े, कपड़ो का रंग, हेयरस्टाइल सब वैसे ही थे बस अंतर बस इतना था कि वो इनमें बूढ़े नहीं लग रहे थे जैसे उस कोलाज में नजर आ रहे थे।

सर्च से हमने पाया कि सलमान की जो फोटो उस वायरल कोलाज में है वो 10 अक्टूबर,2011 की फोटो है, जब सलमान आयरलैंड के ‘ट्रिनिटी कॉलेज डबलिन’ में अपनी फिल्म ‘एक था टाइगर’ की शूटिंग कर रहे थे। शाहरुख की तस्वीर 2013 की है जो एक अखबार की रिपोर्ट में इस्तेमाल की गई थी। वहीं बात करें आमिर की फोटों की तो उनकी ये फोटो अगस्त 2014 की है जब वह उनकी फिल्म पीके के प्रमोशन इवेंट का हिस्सा थे। इससे साफ है कि अभिनेता शाहरुख, सलमान और आमिर सोशल मीडिया पर वायरल यह तस्वीरें फेक हैं, जिनको एडिट करके उन्हें ट्रोल किया जा रहा है।  
 

Created On :   6 May 2022 12:43 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story