बीजेपी यूपी चुनाव से पहले वोट के बदले बांट रही है नोट? फर्जी है यह दावा

BJP is distributing money in lieu of votes before the UP elections? this claim is fake
बीजेपी यूपी चुनाव से पहले वोट के बदले बांट रही है नोट? फर्जी है यह दावा
फर्जी खबर बीजेपी यूपी चुनाव से पहले वोट के बदले बांट रही है नोट? फर्जी है यह दावा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूपी में फरवरी महीने से चुनाव होने वाले हैं, सभी पार्टियों ने अपनी ओर से पूरी तैयारी कर ली है। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक वीडिया काफी वायरल हो रहा है। इस वीडियो के जरिए बीजेपी पर निशाना साधा जा रहा है। इसमें साफ तौर पर देखा जा सकता है कि कुछ लोग एक सफेद लिफाफे को खोलते है जिसके उपर बीजेपी का चुनाव चिन्ह दिखाई देता है, वहीं उसके अंदर से 2000 रुपये के नोट निकते हैं। 

सोशल मीडिया पर एक यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, "ध्यान से देखिए यूपी मे पैसा बटना शुरू हो गया है"। बता दें कि ऐसा एक और वीडियो लोग सोशल मीडिया इसी कैप्शन के साथ शेयर कर रहें हैं, जिसमें से 500 रुपये के नोट निकलते हैं।

कहां का है वायरल वीडियो
वीडियो के फ्रेम को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से हमें ऐसा ही एक वीडियो देखने को मिला। इस वीडियो में एक महिला सफेद लिफाफे से 2000 रपये के नोट निकालती है, इस लिफाफे के उपर बीजेपी का चुनाव चिन्ह साफ देखा जा सकता है। 
आगे और पता करने पर मालूम चला कि इस वीडियो को 30 अकिटूबर 2021 में एक यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता ने शेयर था, उसने इसके साथ बताया था कि तेलंगाना की हुजूराबाद में होने उपचुनाव के दौरान बीजेपी द्वारा वोटरों को 10000 रुपये बांटे गए थे। जब यह वीडियो सामने आया था तब अस पर कई खबरें भी आई थी, वायरल वीडियो में जो शख्स बीजेपी चिन्ह के साथ नजर आ रहा है वो हुजूराबाद विधानसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार एटाला राजेन्द्र की तस्वीर है। 

इस घटना के सामने आने के बाद विपक्षी पार्टियों ने चुनाव आयोग से बीजेपी के खिलाफ शिकायत भी की थी। साफाई में बीजेपी ने कहा था कि यह खबरें फर्जी हैं, और इसका इस्तेमाल पार्टी के छवि को बिगाड़ने के लिया जा रहा है। हांलकि इन सब बातों से यह साफ नहीं हो पाया की वायरल वीडियो के पीछे की असली कहानी क्या है, लेकिन यह बात स्पष्ट है कि यह घटना हाल की नहीं 3 महीने पुरानी है, जिसका यूपी के चुनाव से कोई लेना-देना नहीं है। 

Created On :   28 Jan 2022 10:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story