• Dainik Bhaskar Hindi
  • Fake News
  • Did actress Kangana Ranaut spend time with Indian soldiers on the occasion of Makar Sankranti? Know the truth of the picture going viral

फैक्ट चैक: क्या मकर संक्रांति के मौके पर अभिनेत्री कंगना रनोत ने भारतीय सैनिकों के साथ समय बिताया?  जानें वायरल हो रही तस्वीर का सच

January 20th, 2023

डिजिटल डेस्क, भोपाल। बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनोत की एक फोटो इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। इस फोटो में कंगला भारतीय जवानों के साथ दिख रही हैं। फोटो को इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि कंगना मकर संक्रांति के मौके पर जवानों से मिलने पहुंची और उनके साथ इस फेस्टिवल को सेलिब्रेट किया। 

14 जनवरी 2023 को देश रक्षक नाम के एक फेसबुक यूजर ने इस तस्वीर को शेयर किया। साथ ही कैप्शन में लिखा, “मकर संक्रांति कंगना रनौत ने सीमा सुरक्षा बल के साथ मनाया और उनके हौसला अफजाई की है।”  फेसबुक के अलावा सोशल मीडिया के अन्य पलेटफॉर्मों पर भी फोटो को इसी दावे के साथ शेयर किया है। 

पड़ताल - वायरल फोटो की सच्चाई जानने के लिए हमने इसके बारे में जानकारी एकत्रित की। इसके लिए सबसे पहले हमने गूगल रिवर्स सर्च की सहायता से फोटो को खोजा। इस दौरान हमें यह फोटो नेशनल हेराल्ड और इंडिया टुडे की वेबसाइट पर मिली। दोनों ही वेबसाइटों पर इस फोटो से जुड़ी खबर को फरवरी 2017 में पब्लिश किया गया था। नेशनल हेराल्ड में 7 फरवरी को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक “कंगना रनोट अपनी फिल्म ‘रंगून’ का प्रमोशन के लिए बीएसएफ कैंप पहुंची थी। वहां पर उन्होंने जवानों के साथ एक दिन बिताया था।”

इसके बाद हमने कीवर्ड की सहायता से सर्च किया तो यह फोटो से जुड़ी खबर हमें इंडिया टुडे की वेबसाइट पर मिली। 8 फरवरी 2017 में प्रकाशित इस खबर के मुताबिक, कंगना ने जम्मू में बीएसएफ के जवानों से जाकर मुलाकात की और उनके साथ समय बिताया। इसके अलावा अभिनेत्री ने इस दौरान शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि भी दी थी। 

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि जवानों के साथ कंगना रनोट की वायरल हो रही तस्वीर 6 साल पुरानी है जिसे अभी का बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...