क्या पीएम मोदी ने छुए सऊदी किंग सलमान के पैर? जानिए वायरल तस्वीर की सच्चाई

Did PM Modi touch the feet of Saudi King Salman? Know the truth of the viral picture
क्या पीएम मोदी ने छुए सऊदी किंग सलमान के पैर? जानिए वायरल तस्वीर की सच्चाई
फैक्ट चेक क्या पीएम मोदी ने छुए सऊदी किंग सलमान के पैर? जानिए वायरल तस्वीर की सच्चाई

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की एक तस्वीर जिसमें वो सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सउद के पैर छूते नजर आ रहे हैं सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। कुछ लोग इसे फेसबुक पर पोस्ट कर कह रहे हैं कि मोदी विदेश में कुछ इस तरह नजर आते हैं। वायरल तस्वीर में लिखा है कि, ‘कहीं हिंदू राष्ट्र खतरे में न पड़ जाये मोदी जी विदेश में सम्मान और देश में नफरत कैसी राजनीति’।
पड़ताल में सामने आया वायरल तस्वीर का सच
हमने इस वायरल तस्वीर की असलियत जानने के लिए इसे गूगल रिवर्स सर्च की सहायता ली। रिवर्स सर्च में हमें 25 दिसंबर 2013 की एक न्यूज रिपोर्ट मिली, इस रिपोर्ट में वायरल तस्वीर से काफी हद तक मिलती-जुलती एक अन्य तस्वीर मिली। इस तस्वीर में पीएम मोदी भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी के पैर छूते हुए नजर आ रहे हैं।

आडवाणी के पैर छूते हुए मोदी की यह तस्वीर 2013 के मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के प्रचार कार्यक्रम की है। भोपाल में आयोजित एक चुनावी सभा के मंच पर लालकृष्ण आडवाणी और उस समय गुजरात के तत्कालीन सीएम नरेंद्र मोदी मौजूद थे। इन दोनों के साथ मंच पर एमपी के तत्कालीन सीएम शिवराज सिंह, भाजपा के तत्कालीन अध्यक्ष राजनाथ सिंह के साथ बीजेपी अन्य नेता भी थे। सभा में जब नरेंद्र मोदी ने लालकृष्ण आडवाणी के पैर छुए और उस पर आडवाणी ने जो प्रतिक्रिया दी थी, वह काफी चर्चा का विषय बनी थी। दरअसल, मोदी के पैर छूने पर आडवाणी ने कोई खास रिएक्शन नही दिया था।  

इस तस्वीर से साफ होता है कि वायरल तस्वीर को फोटोशॉप के माध्यम से एडिट किया गया है। मोदी जिनके पैर छू रहे हैं वो सऊदी के किंग सलमान नहीं बल्कि भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी हैं।
इसके साथ ही हमने गूगल लेंस की सहायता से सऊदी के किंग की फोटो को खोजा तो हमें मार्च 2015 में अंग्रेजी अखबार की एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में जो तस्वीर छपी उसमें किंग सलमान के पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ नजर आ रहे हैं। 
वायरल तसवीर बनाने वाले ने इन्हीं दोनों तस्वीरों को फोटो शॉप की मद्द से एडिट कर दिया। उसने मोदी द्वारा आडवाणी के पैर छूने की तस्वीर को सऊदी किंग की तस्वीर के साथ ऐड कर दिया। हमारी पड़ताल में यह वायरल तस्वीर फेक पाई गई।  
 

Created On :   11 May 2022 12:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story