क्या सच में नहीं रहा दुनिया का आखिरी सफेद गैंडा, जानें पूरी सच्चाई

Did the worlds last white rhino really die, know the whole truth
क्या सच में नहीं रहा दुनिया का आखिरी सफेद गैंडा, जानें पूरी सच्चाई
Fake News क्या सच में नहीं रहा दुनिया का आखिरी सफेद गैंडा, जानें पूरी सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर आए दिन कोई ना कोई खबर या फोटो या फिर वीडियो वायरल होता है। इसकी सच्चाई का पता लगाए बिना लोग इसे फॉर्वर्ड भी करते हैं, बीते दिनों ऐसी ही एक खबर सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हुई, जिसमें बताया गया कि दुनिया का आखिरी सफेद गैंडा अब नहीं रहा। साथ ही यह दावा किया गया कि सफेद गैेंडा अब दुनिया से पूरी तरह विलुप्त हो गया है।

शेयर ​की जा रही तस्वीर के साथ लिखा गया ये कमेंट लोगों को भावुक कर रहा है। लोग सोशल मीडिया पर इस तस्वीर को शेयर करते वक्त दुख जता रहे हैं। लेकिन क्या वाकई में यह सच है, आइए जानते हैं...

चीन में भयानक बाढ़: हवाई जहाज, हेलीकॉप्टर भी बह गए, जानें इस वायरल वीडियो का सच

तस्वीर जो वायरल हुई
सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर में दिखाया जा रहा है, एक सफेद गैंडा (white rhino) जमीन पर लेटा हुआ है, जिसकी मौत हो चुकी है। लोगों द्वारा बताया जा रहा है कि यह वायरल फोटो दुनिया के आखिरी सफेद गैंडे की है जो अब दुनिया से पूरी तरह विलुप्त हो गया है।

तस्वीर में एक शख्स निर्जिव पड़े गैंडे के माथे पर अपना हाथ रख कर उदास नजरों से नीचे की ओर देख रहा है, फेसबुक पर एक यूजर ने यह तस्वीर शेयर करते हुए लिखा “दुनिया का आखिरी सफेद गैंडा अब नहीं रहा, इसने दुनिया भर की मुसीबतों का सामना किया, लेकिन मानवीय लोभ के हथ्थे चढ़ गया।

फर्जी खबर या सच्चाई
जब हमने फैक्ट की जांच की तो पता चला कि यह खबर सच नहीं है, जिस गैंडें की तस्वीर वायरल हो रही है वह सूडान नाम के गैंडे की थी, वो धरती पर आखिरी उत्तरी सफेद नर गैंडा था। तस्वीर में वायरल हो रहे सूडान की मौत 19 मार्च 2018 हो गई थी। सूडान 45 वर्ष का नर उत्तरी सफेद गैंडा था और केन्या की ‘ओल पेजेता कन्जरवेट्री’ में रहता था, अभी भी इस प्रजाती की 2 मादा गैंडा जिंदा हैं।    

अफगानिस्तानी राजदूत की बेटी के साथ मारपीट का सच

टिंडर ने ‘सबसे योग्य बैचलर’ की उपाधि दी थी...
सूडान को देखने के लिए दनिया भर से सेलिब्रिटी आते थे और उसकी देखभाल के लिए फंड देकर जाते थे, सूडान की स्पेशल देखभाल की जाती थी यहां तक कि टिंडर ने सूडान की प्रोफाइल भी बनाई थी, जिससे वो सूडान के देखभाल के लिए फंड इकट्ठा करते थे। इस तस्वीर को ‘नेशनल ज्योग्रॉफिक’ चैनल की फोटोग्राफर एमी विटोल द्वारा लिया गया था। सफेद गैंडे  को डब्लूडब्लूएफ द्वारा ‘नीयर थ्रेटेंड’ की वर्ग में डाला है, ‘डेलीमेल’ द्वारा 2015 के रिपोर्ट में बताया गया की दुनिया में अभी लगभग 20,000 दक्षिणी सफेद गैंडे मौजूद थे।

Created On :   13 Aug 2021 4:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story