• Dainik Bhaskar Hindi
  • Fake News
  • Do currency notes become worthless or invalid if anything is written on them under the new RBI guidelines? know the truth

फैक्ट चैक: क्या आरबीआई की नई गाइडलाइन के तहत कुछ भी लिखा होने पर करेंसी नोट बेकार या इनवैलिड हो जाएंगे? जानें सच

January 14th, 2023

डिजिटल डेस्क, भोपाल। कई लोगों को आपने कहते या फिर शिकायत करते हुए सुना होगा कि करेंसी नोट पर कुछ भी लिखा होने की वजह से बैंक या किसी अन्य संस्थान ने उसे यह कहते हुए लेने से इनकार कर दिया कि ये अवैध या खराब हो गया है। ऐसा ही एक मैसेज इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की नई गाइडलाइंस के मुताबिक, नोट पर कुछ भी लिखा होने से वह अवैध करार दे दिया जाएगा। वह चलन में नहीं होगा। इसके साथ ही मैसेज में यह भी कहा गया है कि इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें ताकि वो इसके प्रति जागरूक हो सकें। 

पीआईबी ने किया फैक्ट चेक

सोशल मीडिया पर वायरल इस दावे की सच्चाई लोगों को बताने के लिए भारत सरकार की एजेंसी प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने इसका फैक्ट चेक किया है। पीआईबी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर इसकी जानकारी शेयर करते हुए कहा है कि सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मैसेज का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है जिसमें यह कहा गया है कि आरबीआई की नई गाइडलाइन के अनुसार अगर किसी करेंसी नोट पर कुछ भी लिखा हुआ है तो बैंक उसे अवैध घोषित कर देगा। यह दावा पूरी तरह फर्जी है। नोटों पर लिखने से वे बिल्कुल भी अवैध नहीं होते हैं। 

इसके साथ ही पीआईबी ने क्लीन नोट पॉलिसी का हवाला देते हुए लोगों से अपील की वह नोटों पर कुछ भी लिखने से बचें, क्योंकि ऐसा करने से उनका रूप और रंग खराब हो जाता है। 

ऐसे मैसेजों का कराए फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं। 

खबरें और भी हैं...